छत्तीसगढ़

02-Jun-2024 12:20:49 am
Posted Date

छत्तीसगढ़ में हीट वेव का कहर,टूटा 10 वर्षों का रिकार्ड

0-राजधानी रायपुर का पारा पहुचा 47 डिग्री
रायपुर।  रायपुर- छत्तीसगढ़ में नौतपा के बीच भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया है। प्रदेश के कई जिलों में तापमान 46 के पार पहुंच गया है। गुरुवार को राजधानी रायपुर में अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था।
प्रदेश के इतिहास में 10 साल का रिकॉड तोड़ा दिया है। इधर, मौसम विभाग की माने तो छत्तीसगढ़ में हीट वेव को लेकर 24 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 
बता दें, छत्तीसगढ़ के 18 जिलों में हीट वेव की स्थिति आगे भी बनी रहेगी। जिसमें रायपुर, रायगढ़, राजनांदगांव, सक्ति, बिलाईगढ़, महासमुंद, कोरबा, कोरिया, बेमेतरा, बिलासपुर, बलोदाबाजार, दुर्ग, जांजगीर- चांपा जिला शामिल हैं। 
सरकार अलर्ट
अलर्ट मोड पर साय सरकार 
लगभग सप्ताहभर से समूचे छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी पड़ रही है। अनेक स्थानों पर आगजनी और लू की चपेट में आकर मौतों की खबरें सामने आई हैं। ऐसे में अब इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार अलर्ट मोड पर है। सीएम विष्णुदेव साय ने सभी संस्थाओं को फायर फाइटर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। 
साय सरकार ने अधिकारियों को जांच के निर्देश दिए
सीएम ने सोशल मीडिया साइट & पर जानकारी दी कि, अधिकारियों को फायर फाइटर की जांच के निर्देश दिए गए हैं। सीएम ने लिखा है कि, भीषण गर्मी को देखते हुए प्रदेश के सभी शासकीय कार्यालयों, छोटे-बड़े उद्योगों, होटलों, बहुमंजिला इमारतों, मॉल, गेमिंग जोन, अस्थाई प्रदर्शनियों, पेट्रोल पंप आदि का मौका मुआयना कर अग्निशामक यंत्र की सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं।

 

Share On WhatsApp