छत्तीसगढ़

31-May-2024 9:21:45 pm
Posted Date

उद्योगों में श्रमिकों और ट्रांसपोर्ट स्टाफ के लिए बैठने की जगह, पीने के पानी के इंतजाम के दिए निर्देश

  • भीषण गर्मी और हीट वेव को देखते हुए सभी जरूरी एहतियात बरतें- कलेक्टर कार्तिकेया गोयल
  • अस्पतालों, मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और बड़े भवनों के इलेक्ट्रिकल और फायर ऑडिट की जांच के लिए किया निर्देशित
  • विस्फोटकों के भंडारण की जांच के लिए कलेक्टर गोयल ने सभी एसडीएम को दिए निर्देश
  • लोगों के वितरण के लिए अस्पतालों में ओआरएस का पर्याप्त स्टॉक रखने और प्याऊ घर में भी ओआरएस वितरित करने के दिए निर्देश
  • खाद बीज उठाव की कलेक्टर गोयल ने की समीक्षा, प्रगति लाने किया निर्देशित
  • कलेक्टर गोयल ने ली समय-सीमा की बैठक

रायगढ़।  कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने तेज गर्मी और हीट वेव को ध्यान में रखते हुए सभी ऐहतियात बरतने के निर्देश आज समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए। उन्होंने खास तौर पर उद्योगों में कार्यरत कर्मचारियों के लिए व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही उद्योगों में 11 बजे से 3 बजे तक कोल और फ्लाई ऐश डिस्पैच न करने के निर्देश दिए। उन्होंने इंडस्ट्रियल सेफ्टी, खनिज व पर्यावरण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले में संचालित उद्योगों में कार्यरत श्रमिकों के साथ लोडिंग-अनलोडिंग के लिए आने वाले ट्रकों के स्टाफ  के लिए छायायुक्त बैठने की जगह, पीने का पानी, कूलर इत्यादि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इसमें कहीं भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए।
कलेक्टर गोयल ने इसके साथ ही जिले में विस्फोटक के भंडारण के बारे में जानकारी ली। रिहायशी इलाकों में भंडारण की अनुमति नहीं है, सभी एसडीएम इसकी जांच करवा लें। कहीं पर भी अवैध भंडारण होने पर सख्त कार्यवाही करें। कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने कहा कि तेज गर्मी के कारण सभी अस्पतालों में उपकरण पूरी क्षमता से चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि कहीं किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति न बने इसे ध्यान में रखते हुए सभी अस्पतालों का इलेक्ट्रिकल और फायर ऑडिट जरूर हो। उन्होंने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि अस्पताल संचालकों को इस संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश दें। इसी के साथ माल, शॉपिंग व ऑफिस कॉम्प्लेक्स सहित अन्य बड़े भवनों के भी फायर और इलेक्ट्रिकल ऑडिट के लिए भी उन्होंने निर्देशित किया। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को इसका निरीक्षण करने के लिए निर्देशित भी किया। बिजली और पीएचई विभाग को फील्ड स्टाफ  को अलर्ट रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि नौतपा के कारण अभी लू का माहौल है। ऐसे में पूरी तरह से सतर्कता बरतना आवश्यक है। उन्होंने जरूरतमंद लोगों के लिए रैन बसेरा को नि:शुल्क उपलब्ध कराने के निर्देश दिए जिससे लोगों को इस भीषण गर्मी में आश्रय मिल सके।
कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने समय-सीमा की बैठक में तहसीलवार लंबित प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों से कहा कि अब समय-सीमा में प्रकरणों को निराकृत करें। उन्होंने निर्माण विभागों से बजट में शामिल कार्यों की जानकारी ली। जिससे आचार संहिता की समाप्ति उपरांत उन कार्यों में प्रक्रिया आगे बढ़ाई जा सके। मानसून में जिले में वृक्षारोपण अभियान चलाया जाएगा। इसकी तैयारियों को लेकर भी कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने सभी संबंधित विभागों से जानकारी ली। उन्होंने लक्ष्य अनुसार पौधे तैयार करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उद्योग परिसर में वृक्षारोपण के लिए कार्ययोजना बनाने के लिए पर्यावरण विभाग को निर्देशित किया। कलेक्टर गोयल ने पंचायतों में शासकीय भूमि में जो मोबाइल टावर स्थापित किए गए हैं उनके संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि यह पंचायत के लिए आय का स्त्रोत बन सकता है।
इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव, डीएफओ रायगढ़ सुश्री स्टायलो मण्डावी, डीएफओ धरमजयगढ़ अभिषेक जोगावत, अपर कलेक्टर सुश्री संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर राजीव कुमार पाण्डेय सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
खाद बीज के उठाव की बढ़ाएं गति
कलेक्टर गोयल ने जिले में खाद बीज उठाव की तहसीलवार समीक्षा की। उन्होंने लैलूंगा और धरमजयगढ़ में कम उठाव को लेकर वहां के आरएईओ को फील्ड में किसानों को खाद बीज के उठाव के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही डीएमओ नान और उप संचालक कृषि को इसकी लगातार मॉनिटरिंग करने और जिन समितियों में औसत से कम उठाव हुआ है वहां विशेष रूप से फोकस करने के लिए कहा।
स्वास्थ्य विभाग को निर्देश, लोगों को मुहैय्या कराएं ओआरएस, अस्पतालों में रखें पर्याप्त स्टॉक
कलेक्टर गोयल ने सीएमएचओ डॉ चंद्रवंशी को निर्देश देते हुए कहा कि आम लोगों को ओआरएस उपलब्ध करवाएं। इसके लिए पीएचसी, सीएचसी व शासकीय अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में ओआरएस का स्टॉक रखने के निर्देश उन्होंने दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने आमजन हेतु पेयजल के लिए जितने भी प्यायु चलाए जा रहे हैं वहां भी ओआरएस प्रदान करने के लिए कहा।

 

Share On WhatsApp