छत्तीसगढ़

31-May-2024 9:14:38 pm
Posted Date

धूप से बचने रैन बसेरों में है रुकने की नि:शुल्क व्यवस्था

  • प्याऊ में भी मिलेगा ओआरएस वाला पानी, कलेक्टर गोयल ने स्वास्थ्य विभाग को दिए निर्देश
  • होटलों को निर्देश, ग्राहकों को ताजा खाना ही परोसें
  • लू और गर्मी से बचाव के जरूरी सावधानी रखने दिशा-निर्देश जारी

रायगढ़।  पिछले कुछ दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी और बढ़े तापमान से राहत के लिए प्रशासन द्वारा विभिन्न व्यवस्थाएं की जा रही हैं। कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने नगरीय क्षेत्रों में भी सभी जरूरी व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं। नगर निगम आयुक्त सुनील चंद्रवंशी ने बताया कि नगरीय क्षेत्रों में राहगीरों के धूप से बचाव के लिए रैन बसेरे में नि:शुल्क विश्राम की व्यवस्था की गई है। इसी तरह लोगों को पेयजल उपलब्ध कराने शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर पियाऊ संचालित किए जा रहे हैं। कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने स्वास्थ्य विभाग को इन पियाऊ में डिहाइड्रेशन से बचाने ओआरएस के पैकेट भी उपलब्ध करवाने के निर्देश समय-सीमा की बैठक में दिए। लू एवं धूप से बचने के लिए शहर के विभिन्न चौक चौराहों पर मुनादी भी कराई जा रही है।
निगम प्रशासन द्वारा राहगीरों, श्रमिकों, देहाड़ी मजदूर, बेघरों को तेज धूप एवं लू से बचाने के लिए कार्य किए जा रहे हैं। इसमें केवड़ाबाड़ी स्थित एवं ट्रांसपोर्ट नगर स्थित रैन बसेरा में यात्रियों, राहगीरों एवं जिनके पास घर नहीं है ऐसे बेघर के लिए विश्राम करने एवं रुकने की नि:शुल्क व्यवस्था की गई है। जहां यात्री, राहगीर, बेघर, ठेला, रिक्शा चलाने वाले, श्रमिक, दिहाड़ी मजदूर तेज धूप और लू से बचने के लिए विश्राम करने के साथ रह भी सकते हैं। इसी तरह शहर के रेलवे स्टेशन, घड़ी चौक, कलेक्टोरेट के सामने लोगों को पानी पिलाने के लिए पियाऊ निर्बाध रूप से संचालित हो रहे है, जहां लोगों को ठंडा पानी पिलाया जा रहा है। शहर में सामाजिक संस्थाओं द्वारा भी विभिन्न चौक चौराहों, सार्वजनिक स्थानों में राहगीरों, लोगों, दिहाड़ी मजदूर, श्रमिकों को ठंडा पानी पिलाने के लिए पियाऊ संचालित की जा रही है। शहरवासियों को लू से बचने के उपाय की जानकारी के साथ मुनादी भी कराई जा रही है।
ताजा भोजन रखने होटलों में कराई गई मुनादी
तेज गर्मी में भोजन जल्दी खराब हो जाते हैं। इसको देखते हुए रायगढ़ में संचालित रेस्टोरेंट, होटल, नाश्ता सेंटर आदि में मुनादी करने के साथ संपर्क कर ताजा भोजन और नाश्ता ही ग्राहकों को परोसने के निर्देश दिए गए हैं। खराब भोजन मिलने या खिलाने की शिकायत पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।
लू लगने के लक्षण
सिर में तेज दर्द होना, चक्कर आना और सांस लेने में तकलीफ, उल्टी आना और शरीर में तेज दर्द होना, त्वचा का सूखना, गर्म होना या लाल होना, जी मिचलाना और तेज बुखार, लूज मोशन, मांसपेशियों में ऐंठन, धड़कन तेज होना आदि लक्षण हैं। इस स्थिति के शुरुआती लक्षण काफी कम होते हैं, लेकिन समय के साथ उनकी तीव्रता बढ़ती जाती है। समय पर इलाज न मिलने पर मस्तिष्क, हृदय, गुर्दे और मांसपेशियों से संबंधित गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
लू से बचने के करें यह उपाय
बाहरी कुछ भी खाने से बचें, हल्का एवं सात्विक भोजन करें, हल्के एवं बांह को ढकने वाले कपड़े पहनें, खाली पेट घर से बाहर न निकलें। धूप में घूमने से बचें, अधिक मात्रा में पानी पिएं, अधिक गर्मी की स्थिति में ओआरएस, नींबू पानी या नमक एवं शक्कर मिश्रण पानी पिएं।

 

Share On WhatsApp