आज के मुख्य समाचार

29-May-2024 11:37:50 am
Posted Date

अब दोपहर 12 से 3 बजे तक काम नहीं करेंगे मजदूर

0-दिल्ली में उपराज्यपाल का बड़ा फैसला

नईदिल्ली। देश के कई राज्यों में दिनों सूरज का सितम जारी है. कई इलाकों में तो हालात यह है कि पारा 50 डिग्री सेल्सियस यानी हाफ सेंचुरी लगा चुका है. राजस्थान, हरियाणा और राजधानी  दिल्ली इन दिनों भीषण गर्मी का सामना कर रही है. उत्तर भारत में सूजर की तपिश ने लोगों की मुश्किलें भी बढ़ा दी हैं. कई लोग घरों से निकलने में भी दो बार सोच रहे हैं तो जो लोग निकल रहे हैं वो हीट वेव यानी लू का चपेट में आ जा रहे हैं.
इस बीच  दिल्ली में उपराज्यपाल ने बड़ा फैसला लिया है. प्रचंड गर्मी के चलते राजधानी दिल्ली में दोपहर 12 से 3 बजे तक तक मजदूरों को काम से छूट दी गई है. यानी इस दौरान वर्कर ब्रेक ले सकेंगे. खास बात यह है कि मजदूरों के इस राहत के बदले उनकी सैलरी भी नहीं काटी जाएगी. 
 दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना के आदेश के मुताबिक अब दिल्ली में प्रचंड गर्मी के बीच मजदूरों को बड़ी राहत दी गई है. इसके तहत उन्हें तीन घंटे काम से ब्रेक मिलेगा. इस छुट्टी के बदले श्रमिकों का वेतन भी नहीं काटा जाएगा. यानी सवेतन वह तीन घंटे की छुट्टी ले सकेंगे. 
इसके साथ ही एलजी ने निर्माण स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में पानी और नारियल पानी उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया है. इसके साथ-साथ बस स्टैंड जैसे जगहों पर घड़ों में पर्याप्त पानी रखने के लिए भी उपराज्यपाल की ओर से निर्देश दिए गए हैं. 
दूसरी तरफ उपराज्यपाल ने समर हीट एक्शन प्लान पर काम न करने को लेकर  दिल्ली सीएम की आलोचना भी की. उन्होंने कहा कि  दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी डीडीए पहले से (20 मई) ही इस प्लान पर काम कर रही है ,लेकिन आप सरकार ने दिल्ली जल बोर्ड, पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट, दिल्ली नगर निगम जैसे कार्यालयों में ये काम नहीं किया. 

 

Share On WhatsApp