आज के मुख्य समाचार

29-May-2024 11:37:14 am
Posted Date

गुजर गया चक्रवात रेमल, पीछे छोड़ गया तबाही के निशान, पूर्वोत्तर के राज्यों में गई 37 लोगों की जान

नईदिल्ली। बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवात रेमल अब गुजर चुका है लेकिन ये अपने पीछे तबाही के निशान छोड़ गया है. जिसका दर्द कई परिवारों को सालों तक तड़पाएगा. चक्रवात रेमल रविवार देर रात बांग्लादेश और बंगाल के तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ गया. लेकिन इनसे पूर्वोत्तर के राज्यों में तबाही मचा दी. जिससे अब तक 37 लोगों की मौत हो चुकी है. सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य मिजोरम है. जहां चक्रवात रेमल के कारण भारी बारिश हुई. मिजोरम समेत पूर्वोत्तर के राज्यों में 37 लोगों की मौत के अलावा अब भी कई लोग लापता बताए जा रहे हैं.
वहीं सैकड़ों लोग राहत शिविरों में शरण लेने के लिए मजबूर हैं. भारी बारिश से सैकड़ों घर नष्ट हो गए हैं और बिजली के खंभे उखड़ गए हैं. मिज़ोरम इस क्षेत्र में सबसे अधिक प्रभावित राज्य रहा है. राज्य सरकार ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि चक्रवात रेमल ने मिजोरम की राजधानी आइजोल के मेल्थम, ह्लिमेन, फाल्कन और सलेम वेंग इलाकों में 27 लोगों की मौत हो गई. राहत टीमों ने अब तक 27 लोगों के शव बरामद किए हैं, शहर में खोज और बचाव अभियान जारी रहने के कारण मरने वालों की संख्या बढऩे की संभावना है.
मिजोरम के मुख्यमंत्री लालडुहोमा ने 15 करोड़ रुपये और मृतक आश्रितों को 4 लाख की अनुग्रह राशि राज्य आपदा राहत कोष (एसडीआरएफ) से देने का ऐलान किया है. इसके अलावा, अधिकारियों ने पुष्टि की कि चक्रवात के बाद राज्य में भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण असम में चार लोगों की मौत हो गई और 18 अन्य घायल हो गए. असम के सोनितपुर जिले में एक स्कूल बस पर पेड़ गिर गया, जिससे 12 बच्चे घायल हो गए. अधिकारियों ने बताया कि उन्हें एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
वहीं चक्रवात रेमल के कारण हुई भारी बारिश ने नागालैंड में चार लोगों के मारे जाने की खबर है. यहां 40 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा है, राज्य अधिकारियों ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की. चक्रवात के आने के एक दिन बाद एनडीआरएफ ने खोज अभियान में मदद के लिए एक अंडरवाटर ड्रोन तैनात किया. राज्य में विनाशकारी हवा की गति के कारण कई घर और पेड़ गिर गए, जिससे राज्य के सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में बचाव अभियान मुश्किल हो गया है.
अधिकारियों ने बताया कि चक्रवात रेमल के बाद मेघालय में भारी बारिश के कारण दो लोगों की मौत हुई है. साथ ही 500 से अधिक लोग घायल हुए हैं. उन्होंने बताया कि एक की मौत पूर्वी जैंतिया हिल्स में और एक की मौत पूर्वी खासी हिल्स जिले में कार दुर्घटना में हुई है. इससे पूर्वोत्तर राज्यों में मरने वालों की कुल संख्या 37 हो गई.

 

Share On WhatsApp