छत्तीसगढ़

29-May-2024 11:31:03 am
Posted Date

विधानसभावार गणन अभिकर्ता नियुक्ति हेतु अंतिम तिथि 31 मई

  • गणन अभिकर्ता नियुक्त करने मतगणना के तीन दिवस पूर्व तक रिटर्निंग ऑफिसर को प्रारूप 18 में अभ्यर्थी अथवा निर्वाचन अभिकर्ता कर सकते हैं आवेदन
  • 4 जून को प्रात: 8 बजे से केआईटी में जिले की चारों विधानसभाओं की मतगणना होगी शुरू

रायगढ़।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल द्वारा लोकसभा निर्वाचन-2024 के तहत गणन अभिकर्ता की नियुक्ति के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश पूर्व में जारी किए गए है। जारी निर्देश के अनुसार लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 47 एवं निर्वाचनों का संचालन नियम, 1961 के नियम 52 के अनुसार गणन अभिकर्ता की नियुक्ति के संबंध में निम्नानुसार प्रावधान है।
अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार पाण्डेय ने बताया कि विधानसभावार गणन अभिकर्ता नियुक्ति हेतु अंतिम तिथि 31 मई निर्धारित की गई है। गणन अभिकर्ता के नियुक्ति हेतु प्रारूप 18, अभ्यर्थियों अथवा उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं के द्वारा रिटर्निंग ऑफिसर को 2 प्रतियों में गणन अभिकर्ताओं की फोटो सहित मतगणना तिथि के 3 दिन पूर्व तक प्रस्तुत की जा सकेंगी। रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा ऐसे प्रत्येक गणन अभिकर्ता के लिए पहचान पत्र तैयार कर अभ्यर्थी को प्रदान किया जाएगा। मतगणना अभिकर्ताओं को मतगणना में भाग लेने के लिए आने के समय अपने नियुक्ति पत्र के साथ उन पहचान पत्रों को प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। गणन अभिकर्ता की नियुक्ति हेतु प्रारूप-18, स्वयं अभ्यर्थी द्वारा या उसके निर्वाचन अभिकर्ता द्वारा ही रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। आयोग द्वारा जारी हेण्ड बुक में उल्लेखित पदाधिकारी एवं सुरक्षा प्राप्त व्यक्तियों से भिन्न व्यक्ति ही गणन अभिकर्ता के लिए पात्र होंगे। यदि गणन अभिकर्ता की नियुक्ति प्रारूप-19 में निरस्त करना हो तो भी यह आवेदन रिटर्निंग ऑफिसर को प्रस्तुत किए जायेंगे और इनके स्थानापन्न की नियुक्ति हैण्ड बुक फॉर काउंटिंग एजेन्ट-2023 की कंडिका 3.5.2 के अनुसार की जाएगी।
लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र 02-रायगढ़ (अजजा) अंतर्गत सभी विधानसभा क्षेत्र के पोस्टल बैलट की गणना केआईटी गढ़उमरिया में प्रात: 8 बजे से 10 टेबल में की जाएगी, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 15-लैलूंगा, 16-रायगढ़, 18-खरसिया एवं 19-धरमजयगढ़ के ईवीएम की मतगणना केआईटी महाविद्यालय गढ़उमरिया रायगढ़ में 4 जून को प्रात: 8.30 बजे से 14-14 टेबल में की जाएगी। उक्त चारों विधानसभा क्षेत्रों के 14-14 टेबल तथा पोस्टल बैलेट कक्ष के 10 टेबल हेतु गणन अभिकर्ता की नियुक्ति के लिए प्रारूप-18 को 2 प्रतियों में गणना अभिकर्ता के फोटो सहित गणना के 3 दिन पूर्व तक स्वयं अभ्यर्थी अथवा निर्वाचन अभिकर्ताओं द्वारा न्यायालय कलेक्टर, रायगढ़ कक्ष क्रमांक 2 में फोटो सहित प्रस्तुत करना होगा। नियत समयावधि के पश्चात गणन अभिकर्ता की नियुक्ति किया जाना संभव नहीं होगा।

 

Share On WhatsApp