छत्तीसगढ़

28-May-2024 12:10:07 pm
Posted Date

मंत्रालय के समीप नया रेलवे स्टेशन होगा तैयार, दिवाली से पहले दौड़ेगी ट्रैन

रायपुर। नए रायपुर से पैसेंजर ट्रेन का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। मंत्रालय के पास आधुनिक स्टेशन जून में तैयार हो जाएगा, जब दिवाली से पहले रायपुर से मंदिर हसौद, नया रायपुर और सेंट्रल (अभनपुर) के लिए ट्रेनें शुरू होने की उम्मीद है।
रेलवे और नया रायपुर की इस संयुक्त परियोजना में नया रायपुर से केंद्री तक 25 किमी. रेलवे ट्रैक बिछाने का काम पूरा हो चुका है. साथ ही नया रायपुर क्षेत्र में तीन मॉडल स्टेशन बनाए जा रहे हैं। मंत्रालय के पास बन रहे मल्टी मोड ट्रांसपोर्ट (एमएमटी) में स्टेशन के पास बस और ऑटो की सुविधा उपलब्ध होगी।
एनआरडीए के अधिकारियों ने बताया कि हाल ही में डीआरएम और एनआरडीए के अधिकारियों ने स्टेशनों का संयुक्त दौरा किया था. इस दौरान विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई और परियोजना को जल्द पूरा करने पर सहमति बनी. अटल नगर, उद्योग नगर, मुक्तांगन के पास स्टेशन दिसंबर-2024 तक पूरा हो जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक, मंत्रालय के पास सीबीडी रेलवे स्टेशन का काम 80 फीसदी पूरा हो चुका है. इसके डिजाइन में कुछ अहम बदलाव किए गए हैं। गौरतलब है कि नया रायपुर से यह रेल प्रोजेक्ट दिसंबर 2022 में पूरा होना था। कोरोना काल के कारण भी प्रोजेक्ट में देरी हुई।
रेलवे ब्रेकडाउन का समय
एनआरडीए अधिकारियों के मुताबिक नया रायपुर से केंद्री तक विद्युतीकरण के लिए रेलवे से समय पर ब्रेकडाउन नहीं मिल सका। इसके चलते गार्डर लगाने और ओएचई तार बिछाने में देरी हुई। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, अभनपुर लाइन पर मालगाडिय़ां चलने के कारण लंबे समय तक ब्रेकडाउन करना मुश्किल था। एनआरडीए अधिकारियों से चर्चा कर इस समस्या का समाधान निकाल लिया गया है।
ये लक्षण होंगे
1. मेट्रो सिटी की तर्ज पर स्टेशन के ऊपर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स।
2. स्टेशन पार्किंग क्षेत्र में ही बस, ऑटो, टैक्सी की सुविधा।
3. मनोरंजनात्मक सुविधाएं, रेस्तरां, होटल और कैफेटेरिया
4. 120 कि.मी. प्रति घंटा की गति से ट्रैक की मजबूती का परीक्षण किया गया
250 मीटर लंबा रेलवे पैच
व्यय रु. 52 करोड़ से रु. 100 करोड़ का हुआ है
इस परियोजना में रायपुर से केंदरी होते हुए नया रायपुर स्टेशन तक रेलवे लाइन का दोहरीकरण किया गया है। शुरुआत में इस प्रोजेक्ट की लागत 52 करोड़ रुपये थी, लेकिन अब इसकी लागत बढक़र 100 करोड़ रुपये के करीब हो गई है.
रेलवे की बस्ती पर पड़ेगा बड़ा असर!
जानकारों के मुताबिक रेलवे का खुलना नया रायपुर को बसाने की दिशा में एक बड़ा मोड़ होगा। यहां मुख्यमंत्री आवास, राजभवन, मंत्रियों और अधिकारियों के बंगले लगभग तैयार हो चुके हैं. रेल मार्ग से जुडऩे से बिलासपुर रायपुर-दुर्ग, भिलाई सहित प्रमुख शहरों से जुड़ जाएगा। आवागमन के साधन सुगम होंगे। इसके अलावा अधिकारियों को भी विभागीय कामकाज में सुविधा मिलेगी. यह मंदिर हसौद से करीब दो किमी दूर है। दरवाजाजो अटल नगर नया रायपुर का पहला स्टेशन होगा। एनआरडीए सीईओ सौरभ कुमार ने बताया कि रायपुर से केंद्री से नया रायपुर पैसेंजर ट्रेन जल्द शुरू होगी। मंत्रालय के पास बन रहे स्टेशन का काम जून में पूरा हो जाएगा, जबकि जुलाई में उद्घाटन का लक्ष्य रखा गया है। बाकी तीन स्टेशन भी जल्द तैयार हो जाएंगे। हाल ही में डीआरएम के साथ बैठक के दौरान प्रोजेक्ट को पूरा करने को लेकर कई विषयों पर चर्चा हुई.

 

Share On WhatsApp