आज के मुख्य समाचार

28-May-2024 12:08:24 pm
Posted Date

भारी बारिश के चलते बड़ा हादसा, पत्थर की खदान ढहने से 15 लोगों की मौत; कई लापता

मिजोरम । मिजोरम के आइजोल में पत्थर की खदान ढहने से 15 लोगों की मौत हो गई और कई लोग लापता हैं। पुलिस ने बताया कि ये घटना सुबह भारी बारिश के बीच हुई। शहर के दक्षिणी बाहरी इलाके में मेलथुम और हिलीमेन के बीच ये हादसा हुआ। भारी बारिश की वजह चक्रवाती तूफान रेमल को बताया जा रहा है, जिसने पूरे राज्य में तबाही मचा रखी है।
पुलिस ने बताया कि, मृतकों के शव बरामद कर लिए गए हैं लेकिन अभी भी कई अन्य लोग मलबे में फंसे हुए हैं। आगे उन्होंने बताया कि भारी बारिश की वजह से बचाव कार्य प्रभावित हो रहा है। 15 मृतकों में से 3 अन्य राज्यों के हैं।
अधिकारियों ने बताया कि रेमल तूफान की वजह से राज्य भर में कई जगहों पर भूस्खलन हुआ है। इसकी वजह से अंतर राजीय राजमार्ग के रास्ते भी बाधित हुए हैं। आगे उन्होंने बताया कि हुन्थर में नेशनल हाईवे 6 पर भूस्खलन की वजह से आइजोल का संपर्क देश से कट गया है।
बचाव कार्य के दौरान एक बच्चे को मलबे से निकालकर पास के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसका इलाज जारी है। खदान ढहे कई घंटे बीत चुके हैं और अभी भी बचाव कार्य जारी है, जिसमें कई लोगों के मारे जाने की आशंका है। मलबे में दबे हुए लोगों में ज्यादातर गैर-आदिवासी हो सकते हैं।
रेमल तूफान को मद्देनजर रखते हुए सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। इसी के साथ जरूरी सेवा देने वाले कर्मचारियों के अलावा बाकि के सरकारी कर्मचारियों को घर से काम करने को कहा गया है। मिजोरम के डीजीपी ने बताया कि लगातार बारिश की वजह से बाहरी इलाके में पत्थर की खदान ढहने से 15लोगों की मौत हो गई है। पुलिस के जवान बचाव कार्य में लगे हुए है। बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। लोगों को नदियों से दूर रहने के लिए कहा गया है।
भारी भूस्खलन और भारी बारिश के कारण कई इमारतें, घर, सडक़ें और पुल बह गए हैं। पहाड़ी राज्य की जीवन रेखा राष्ट्रीय राजमार्ग 6 पर कई जगह भूस्खलन के कारण मिजोरम की राजधानी आइजोल देश के बाकी हिस्सों से कट गया है। मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने राज्य के गृह मंत्री के. सपडांगा, मुख्य सचिव रेनू शर्मा और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक आपात बैठक करते हुए स्थिति की समीक्षा की। मिजोरम के मुख्यमंत्री ने प्रभावित लोगों को राहत देने के लिए 15 करोड़ रुपये के फंड की घोषणा की है और भूस्खलन में मारे गए लोगों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की बात कही है। भारी बारिश के चलते सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं और आपातकालीन और आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले कर्मचारियों को छोडक़र सभी सरकारी कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा गया है। वहीं, रेमल तूफान ने पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में भी तबाही मचा दी है। इसकी वजह से बंगाल से लेकर बांग्लादेश में लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ रहा है। रेमल तूफान बांग्लादेश के तट से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से टकराया। वहीं रेमल तूफान की वजह से हुई भारी बारिश से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

 

Share On WhatsApp