छत्तीसगढ़

26-May-2024 10:18:16 pm
Posted Date

आवेदन के आठ महीने बाद भी परीक्षा की तारिक तय नही

रायपुर।  पिछले साल छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) ने छात्रावास अधीक्षक, अपेक्स बैंक, मत्स्य निरीक्षक, उच्च शिक्षा विभाग में परिचारक, सेवक सहित विभिन्न विभागों के लिए भर्ती परीक्षा के लिए आठ महीने पहले आवेदन आमंत्रित किए थे, लेकिन अब परीक्षा की तारीख तय नहीं की गई है।
तय। अभी तक तय नहीं।
अपेक्स बैंक जूनियर मैनेजर और डिप्टी मैनेजर के पदों पर भर्ती कर रहा है। यह भर्ती परीक्षा पिछले साल अक्टूबर में होनी थी. आचार संहिता के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी, जो अब तक नहीं हुई है। विभिन्न विभागों में भर्ती के लिए करीब 16 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. पहले विधानसभा चुनाव के कारण, फिर लोकसभा चुनाव के कारण आचार संहिता लगी रही और अब प्रवेश परीक्षाओं के कारण भर्ती परीक्षाएं आगे बढ़ गई हैं। दरअसल ये परीक्षाएं व्यापक तौर पर आयोजित होने वाली हैं. 9 जून से 21 जुलाई तक की तारीखें फुल हैं। इस दौरान व्यापमं द्वारा विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के अलावा पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। इसके लिए शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है. भर्ती परीक्षाओं की तारीख को लेकर अभी भी स्थिति साफ नहीं है. जिससे अभ्यर्थी परेशान हैं।
पीएटी, पीईटी, टीईटी प्रवेश और पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगीजून-जुलाई का महीना प्रवेश एवं पात्रता परीक्षाओं में व्यतीत होगा। इसके लिए टाइम टेबल भी घोषित कर दिया गया है. पीएटी/पीवीपीटी, प्री-बीए.बी.एड/प्री-बीएससी.बी.एड प्रवेश परीक्षा 9 जून को, प्री-इंजीनियरिंग टेस्ट, प्री-एमसीए और प्री-फार्मेसी टेस्ट 13 जून को, प्री-पॉलिटेक्निक टेस्ट 23 जून को जून, प्री. बीएड और प्री.डी.एल.एड परीक्षा 30 जून को और बीएससी, पोस्ट बेसिक और एमएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा 14 जुलाई को आयोजित की जाएगी। व्यापमं ही 23 जून को शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) और 21 जुलाई को राज्य पात्रता परीक्षा (एसईटी) आयोजित करेगा।
सीजीपीएससी से नौ महीने में केवल एक पोस्ट
राज्य में भर्ती परीक्षा के लिए दो मुख्य संस्थान हैं, एक व्यापमं और दूसरा सीजीपीएससी। व्यापमं से कुछ भर्तियां निकलीं, परीक्षाएं हुईं और परिणाम भी घोषित हुए। लेकिन पिछले नौ महीनों में सीजीपीएससी की ओर से राज्य सेवा परीक्षा के 242 पदों में से सिर्फ एक वैकेंसी निकली है. इसके लिए प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की गई है। मुख्य परीक्षा जून में होगी.

 

Share On WhatsApp