छत्तीसगढ़

17-Feb-2019 12:13:38 pm
Posted Date

पीएससी की परीक्षा में सवाल, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कितनी महिला विधायक जीत कर आई हैं?

महासमुंद, 17 फरवरी ।   छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कितनी महिला विधायक जीत कर आई हैं, जीते हुए विधायकों में से कौन पूर्व में प्राध्यापक रह चुके हैं कुछ इसी तरह के सवाल रविवार को आयोजित पीएससी की परीक्षा में पूछे गए। परीक्षार्थियों ने इन सवालों का जवाब फटाफट दिए भी, करेंट आफेयर के सवाल परीक्षार्थियों के लिए चर्चा का विषय रहा। परीक्षार्थियों ने गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष के पर्चे को बेहतर बताया। 
लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा के लिए जिले से पंजीकृत 2321 में प्रथम पाली में 2062 उपस्थित रहे और 259 अनुपस्थित रहे। मुख्यालय में कुल 8 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे जहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच परीक्षा संपन्न हुई। पहली पाली में सामान्य ज्ञान, भूगोल, हिंदी और इतिहास से जुड़े विषय की परीक्षा हुई जबकि दूसरी पाली में गणित विषय की परीक्षा होगी। परीक्षा में नए परीक्षार्थियों के साथ पुराने परीक्षार्थी भी शामिल हुए। जिन्होंने पिछली बार की अपेक्षा इस बार के पर्चे को सामान्य बताते हुए सवालों का बेहतर समावेश किए जाने की बात कही। 
सवालों का बेहतर समावेश
रेखा सिन्हा ने कहा कि वह दूसरी बार पीएससी की परीक्षा में भाग ले रही हैं। पिछली बार की अपेक्षा इस बार प्रश्र पत्र में सवालों का बेहतर समावेश देखने को मिला जिससे सवालों का जवाब देने में ज्यादा परेशानी नहीं हुई। 
अध्यापन के अनुसार आया सवाल
सरायपाली से परीक्षा में भाग लेने पहुंची कल्याणी तांडी ने बताया कि पीएससी के लिए जिस हिसाब से उन्होंने अध्यापन किया है उसी तरह के सवाल परीक्षा में पूछे गए हैं, उन्हें लगता है इस बार वे सफल जरूर होंगी। 
दर्शनशास्त्र और बीते चुनाव से जुड़े प्रश्र 
पहली बार परीक्षा दे रही प्रीति साहू ने बताया कि दर्शनशास्त्र और जनजाति का ज्ञान रखने वाले परीक्षार्थियों के लिए यह परीक्षा सामान्य रही होगी। क्योंकि इन्हीं से जुड़े प्रश्र पूछे गए थे। इसके अलावा बीते विधानसभा चुनाव से जुड़े सवाल भी आए हैं। 
डाटा रिलेटेड प्रश्र नहीं आए इस बार
पिथौरा से दूसरी बार परीक्षा देने पहुंचे महेंद्र कुमार रात्रे ने बताया कि पिछली बार ज्यादातर प्रश्र डेटा रिलेटेड आए थे जिससे अधिकांश परीक्षार्थी सफल नहीं हो पाए। हालांकि इस बार इस तरह के प्रश्र नहीं के बराबर हैं जिससे सफल होने की पूरी संभावना है।

Share On WhatsApp