आज के मुख्य समाचार

25-May-2024 12:15:37 pm
Posted Date

ताइवान की समुद्री सीमा में घुसे 46 चीनी सैन्य विमान, ड्रैगन ने अमेरिका को भी दे डाली चेतावनी

ताइपे  ।  ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि 46 चीनी सैन्य विमान ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा पार कर गये। चीन ने यह हरकत द्वीप के चारों ओर ‘दंड’ अभ्यास के दौरान की। चीन ने ताइवान के नए राष्ट्रपति लाई चिंग-ते के बयान के जवाब में शुक्रवार को ‘दंड’ अभ्यास के दूसरे दिन का आयोजन किया। वहीं, लोकतांत्रिक रूप से शासित द्वीप के कुछ निवासियों ने बताया कि वे बीजिंग के दबाव के बावजूद अपना जीवन सामान्य तरीके से जीना जारी रखेंगे।
आम नागरिकों में चीन का डर नहीं
ताइवानी मीडिया के अनुसार, चीन ने ताइवान के पूर्वी जलक्षेत्र में नकली मिसाइल हमले किए और लाइव मिसाइलों के साथ लड़ाकू विमान भेजे। बीजिंग ने यह ड्रिल ताइवान के प्रमुख क्षेत्रों पर सत्ता नियंत्रण और कब्जा करने की अपनी क्षमता का परीक्षण किया, लेकिन 23 मिलियन लोगों के द्वीप पर सामान्य रूप से जीवन जारी है
ताइवानियों के पास चिंता का कोई प्रत्यक्ष संकेत नहीं है, दशकों तक चीनी खतरों के साथ जीने की आदत हो गई है। एक ताइवानी नागरिक ने कहा कि चीन के सैन्य अभ्यास वास्तव में हमारे दैनिक जीवन को प्रभावित नहीं करते हैं। हमें अभी भी पैसा कमाने के लिए काम करना है।
एक अनाम अमेरिकी अधिकारी द्वारा बीजिंग से क्रॉस-स्ट्रेट स्थिति पर संयम बरतने का आग्रह करने के बाद चीन ने शुक्रवार को अमेरिका को चेतावनी दी कि ताइवान की स्वतंत्रता की दिशा में प्रयास एक ‘डेड एंड’ है और इसका केवल उल्टा असर पड़ेगा। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने शुक्रवार को एक नियमित मीडिया ब्रीफिंग में कहा, जो लोग ‘ताइवान की स्वतंत्रता’ में शामिल हैं, उनके लिए एक डेड एंड होगा और ताइवान की स्वतंत्रता के लिए समर्थन करने का उल्टा असर ही होगा।

 

Share On WhatsApp