छत्तीसगढ़

17-Feb-2019 12:11:07 pm
Posted Date

पांच सौ प्रवेश पत्र अटके, परीक्षार्थियों को लगा झटका

बिलासपुर, 17 फरवरी । अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग द्वारा वेबसाइट पर मुख्य परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी करते ही गड़बड़ी सामने आई है। पांच सौ से अधिक छात्र छात्राओं के त्रुटिपूर्ण तरीके से परीक्षा फार्म भरने के कारण उनका प्रवेश पत्र रोक दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि सुधार के बाद दोबारा अपलोड किया जाएगा।
परीक्षा विभाग द्वारा सत्र 2018-19 मुख्य परीक्षा के प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड करने के बाद शनिवार को परीक्षार्थी यूजर आइडी, नामांकन नंबर या आधार नंबर के माध्यम से डाउनलोड करने लगे। इसी बीच बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र अपलोड नहीं हुए। शनिवार अवकाश के कारण विश्वविद्यालय में शिकायत भी नहीं कर पाए। परीक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों से फोन पर जानकारी लेने के बाद पता चला कि पांच सौ से अधिक ऐसे परीक्षार्थी हैं जिनका प्रवेश पत्र रोका गया है। दरअसल इन छात्रों के परीक्षा फार्म में त्रुटि होना बताया जा रहा है। संभवत: सोमवार को सुधार की प्रक्रिया के बाद इसे जारी किया जाएगा। जिसके बाद ही परीक्षार्थियों को राहत मिल सकती है। मुख्य परीक्षा शुरू होगी। तीन पालियों में होने वाली परीक्षा में स्नातक, स्नातकोत्तर एवं डिप्लोमा पाठ्यक्रम के कुल एक लाख 62 हजार 432 परीक्षार्थी शामिल होंगे। नियमित के 76 हजार 934, प्राइवेट 75 हजार 516, भूतपूर्व छात्र पांच हजार 143 एवं पूरक के चार हजार 836 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। 59 विषय कोड के साथ संभाग के 95 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा की लगभग तैयारी भी पूरी हो चुकी है।
छात्र यह काम करें
प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं होने पर पहले केंद्राध्यक्ष से संपर्क करें। इसके बाद भी हल नहीं होने पर सीधे परीक्षा विभाग पहुंचकर अपनी समस्या बताएं। यह भी ध्यान रखना होगा कि एक मार्च से परीक्षा है। ऐसे में अगर जल्द त्रुटि सुधार नहीं किया गया तो परीक्षा से वंचित भी होना पड़ सकता है। हालांकि परीक्षा विभाग ने छात्रों की सहूलियत के लिए काउंटर में उनका काम पहले निपटारा किया जाएगा।
प्रवेश पत्र वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। कुछ बच्चों के प्रवेश पत्र में त्रुटि होने के कारण रोका गया है। सोमवार से सुधार की प्रक्रिया शुरू होगी। बच्चों को भी चाहिए कि वे तत्काल आकर इसका निराकरण कराएं।
डॉ.प्रवीण पांडेय
परीक्षा नियंत्रक,अटल बिहारी वाजपेयी विवि

Share On WhatsApp