छत्तीसगढ़

21-May-2024 11:11:34 pm
Posted Date

4 जून को होने वाले मतगणना के संबंध में मास्टर ट्रेनर्स को दिया गया प्रशिक्षण

  • मतगणना के कार्य को सफलता पूर्वक संपन्न कराना हमारा उद्देश्य-कलेक्टर कार्तिकेया गोयल
  • मास्टर ट्रेनर्स को बेहतर ढंग से प्रशिक्षण प्रदान करने के दिए निर्देश

रायगढ़।  लोकसभा निर्वाचन-2024 हेतु आगामी 4 जून को होने वाले मतगणना के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण दिया गया। कलेक्टर गोयल ने कहा कि मतगणना पूरी निर्वाचन प्रक्रिया का अंतिम एवं संवेदनशील चरण है, इसलिए सभी मास्टर ट्रेनर्स बेहतर ढंग से प्रशिक्षण प्राप्त करें एवं मतगणना हेतु कर्मचारियों को बेहतर ढंग से प्रशिक्षित करें।
कलेक्टर गोयल ने कहा कि मतगणना पर्यवेक्षक एवं गणना सहायक के रूप में प्रशिक्षण प्रदान करना अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य है, आपको इसे गंभीरता से करना होगा। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए मतगणना के कार्य को सफलता पूर्वक संपन्न कराना हमारा उद्देश्य है। उन्होंने पोस्टल बैलेट गणना के कार्य को सजगता के साथ करने के निर्देश दिए। इस दौरान मतगणना स्थल में आने वाली समस्याओं के निदान के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल एआरओ को सूचित करने हेतु प्रशिक्षण में अवश्य बताएं। उन्होंने मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण हेतु प्रश्नोत्तरी तैयार कर प्रशिक्षणार्थियों के शंका के समाधान करने हेतु निर्देशित किया।
अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार पाण्डेय ने कहा कि मतगणना दिवस पर सभी कर्मचारी नियत समय पर उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे ताकि मतगणना के कार्य में किसी प्रकार की समस्या न हो। उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर सभी कार्य शत-प्रतिशत शुद्धता के साथ करें। उन्होंने मतगणना प्रक्रिया की जानकारी देते हुए सभी कार्य को नियत समय में संपन्न करने हेतु निर्देशित किया। इस दौरान प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर राजेश डेनियल द्वारा मतगणना विधि एवं प्रक्रिया, डाकमत पत्रों की गणना, ईटीपीबी, मतों की गणना, मतपत्रों के निरस्त होने के आधार, डाकमतों की पुर्नगणना, मशीन से गणना, मतगणना केन्द्र की आधारभूत संरचना, राजनीतिक दलों के गणना अभिकर्ता के मतगणना केन्द्र में बैठक व्यवस्था में प्राथमिकता, वीवीपैट पर्चियों की मतगणना, वीवीपैट के ड्रॉप बॉक्स को खोलना एवं सीलिंग, माइक्रो ऑब्जर्वर के कार्य एवं सीयू, सीलिंग के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। इस दौरान सभी मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित रहे।

 

Share On WhatsApp