छत्तीसगढ़

20-May-2024 10:39:51 pm
Posted Date

जिले के स्कूलों में हो रहा 9 दिवसीय समर कैंप का आयोजन

  • बच्चों ने किया एक्सपोजर विजिट के तहत बैंक, रेलवे स्टेशन, पोस्ट ऑफिस, अस्पताल का भ्रमण

रायगढ़।  कलेक्टर कार्तिकेया गोयल के निर्देशन व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत जितेन्द्र यादव के मार्गदर्शन में जिले में 09 दिवसीय समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। जिसके लिए 20 से 30 मई की तिथि निर्धारित की गई है, प्रतिदिवस के लिये एक अलग थीम निर्धारित कर कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये गए है।
जिला नोडल भुवनेश्वर पटेल ने बताया कि 09 दिवसीय विशेष समर कैंप में आज प्रथम दिवस अनुसार निर्धारित एक्स्पोजर विजिट के अंतर्गत रायगढ़ जिले के हाई स्कूल चांदमारी के छात्र-छात्राओं को रेलवे स्टेशन रायगढ़, संकुल केंद्र चक्रधर नगर रायगढ़ के छात्र-छात्राओं को एसबीआई रायगढ़ एटीएम, संकुल केंद्र तरकेला के छात्र-छात्राओं को पोस्ट ऑफिस रायगढ़, संकुल केंद्र पतरापाली के छात्र-छात्राओं को रेलवे स्टेशन कोतरलिया का एक्सपोजर विजिट, सेजेस लैलूूंगा के छात्रों को एसबीआई एटीएम, राजस्व कार्यालय, मदनपुर के छात्रों को एटीएम, तुरेकेला के छात्रों को झाराडीही रेलवे स्टेशन, सराईपाली संकुल के बच्चों को पोस्ट ऑफिस का एक्सपोजर विजिट कराया गया। इस तरह जिले के अन्य स्कूलों के द्वारा भी पास के इस तरह के संस्थानों का विजिट कराते हुए, इनके विभिन्न कार्य प्रणाली से छात्र-छात्राओं को प्रत्यक्ष रूप से अवगत कराया गया। साथ ही जिले के अन्य संकुल केन्द्रों के प्राथमिक, माध्यमिक, हाई स्कूलों में एक्सपोजर विजिट के साथ साथ योग, पेंटिंग, मैथ्स गतिविधियों, संगीत, खेलकूद, संगीत शिक्षा की विभिन्न गतिविधियां तथा विभिन्न कौशल विकास कार्यक्रम कराए गए।
सभी हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों में होगा कैरियर काउंसिलिंग
आगामी निर्धारित दिवसों में विशेष समर कैंप में कैरियर गाइडेंस का आयोजन सभी हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों में किया जाएगा। कैरियर गाइडेंस का जिला स्तरीय कार्यक्रम सृजन सभा कक्ष में आयोजित किया जायेगा। जिसके अंतर्गत प्रोफेशनल कैरियर काउंसलर द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित कैरियर काउंसलिंग दी जाएगी। जिसमें आगामी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की सटीक तैयारियों, विभिन्न परीक्षाओं के अंतर्गत आने वाले विषयों के सही चयन सहित विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं पर मार्गदर्शन दिया जाएगा।
जिंदल उद्योग की गतिविधि जानेंगे बच्चे
एक्सपोजर विजिट के अंतर्गत 21 मई 2024 को रायगढ़ नगर निगम क्षेत्र के शासकीय हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल के चयनित बच्चों को जिंदल पॉवर एवं स्टील प्लांट पतरापाली का भ्रमण कराया जायेगा ताकि बच्चे को प्लांट की गतिविधियों से प्रत्यक्ष रूप से जानने का अवसर मिलेगा।

 

Share On WhatsApp