आज के मुख्य समाचार

20-May-2024 10:36:54 pm
Posted Date

कुनो पार्क से भटककर मादा चीता पहुंच गई ग्वालियर, गांवों में खौफ; वन विभाग ने किया सावधान

श्योपुर । मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले के कूनो राष्ट्रीय उद्यान (्यहृक्क) से भटककर एक मादा चीता ग्वालियर पहुंच गई। चीता वीरा ने ग्वालियर जिले के एक गांव में एक बकरी का शिकार भी किया है। स्थानीय वन विभाग ने ग्वालियर और मुरैना जिले के जंगल से सटे गांवों में किसानों को सतर्क कर दिया है।
अधिकारी ने बताया कि केएनपी प्रबंधन ने सतर्कता बढ़ा दी है और स्थानीय वन विभाग ने ग्वालियर और मुरैना जिले के जंगल से सटे गांवों में किसानों को सतर्क कर दिया है। उन्होंने बताया कि मादा चीता वीरा ने ग्वालियर जिले के एक गांव में एक बकरी का शिकार भी किया है।
प्रभागीय वन अधिकारी (डीएफओ) अंकित पांडे ने कहा, वीरा केएनपी से बाहर निकल गई और ग्वालियर एवं मुरैना जिलों के जंगलों तक पहुंच गई। वन अधिकारी और केएनपी टीम चीता की गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी ने कहा कि जंगल से सटे गांवों के किसानों को सतर्क कर दिया गया है और उन्हें अपने मवेशियों पर नजर रखने की सलाह दी गई है।
उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रीय उद्यान में चीता की वापसी सुनिश्चित करने के प्रयास जारी हैं। इससे पहले चार मई को इस राष्ट्रीय उद्यान से नर चीता पवन भटककर पड़ोसी राज्य राजस्थान के करोली जिले में पहुंच गया था, हालांकि बाद में प्रबंधन द्वारा उसे बचा लिया गया था।
चीता को बसाने की महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत आठ नामीबियाई चीतों को 17 सितंबर, 2022 को केएनपी के बाड़ों में छोड़ा गया था, जिनमें पांच मादा और तीन नर चीता शामिल थे। फरवरी 2023 में दक्षिण अफ्रीका से 12 और चीते लाए गए। केएनपी में अब 27 चीते हैं, जिनमें भारतीय धरती पर जन्मे 14 शावक भी शामिल हैं।
00
मेरठ)राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं से तप रहा पश्चिमी यूपी, तीन दिन अभी और चढ़ेगा पारा
मेरठ । राजस्थान से आ रही गर्म हवाओ से वेस्ट यूपी की धरती तप रही है। रिकॉर्ड तोड़ रही गर्मी के बीच हीट वेव ने मेरठ, मुजफ्फरनगर समेत शहर व ग्रामीण इलाकों में लोगों को झुलसा दिया है। वेस्ट यूपी में गर्मी का पर चढ़ता जा रहा रहा है। पिछले 6 दिन से दिन का तापमान 40 डिग्री से नीचे नहीं आया है जिस  कारण से गर्मी का असर और बढ़ रहा है मौसम वैज्ञानिकों की माने तो अभी रहता के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं।
रविवार को सुबह से ही सूरज की तेज तपिश और हीट वेव के चलने से गर्मी का असर और तेज हो गया लगातार बढ़ती गर्मी ने शहर वासियों को हलकान कर दिया है। सुबह से लेकर रात तक गर्मी से कोई राहत नहीं मिल रही है अभी आने वाले दिनों में भी गर्मी का असर वैसे ही बना रहेगा पिछले 6 दिन से दिन का तापमान 40 डिग्री से नीचे नहीं आया है। सामान्य से ऊपर चल रहे तापमान ने रविवार को सुबह से ही सूरज की तेज तपिश और हीट वेव के चलने से गर्मी का असर और तेज हो गया लगातार बढ़ती गर्मी ने शहर वासियों को हलकान कर दिया है।
 सुबह से लेकर रात तक गर्मी से कोई राहत नहीं मिल रही है अभी आने वाले दिनों में भी गर्मी का असर वैसे ही बना रहेगा पिछले 6 दिन से दिन का तापमान 40 डिग्री से नीचे नहीं आया। सामान्य से ऊपर चल रहे तापमान में लोगों को गर्मी में झुलसा दिया। सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर यूपीशाही का कहना है कि अभी तीन-चार दिन तक गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी राजस्थान की ओर से आ रही गर्म हवाओं के चलते वेस्ट यूपी में पर चढ़ता जा रहा है।
 चार घंटे ज्यादा रहता है गर्मी का असर
वर्तमान मौसम शुष्क चल रहा है। गर्मी का असर तेजी से बढ़ता जा रहा है। मौसम का असर आमजन पर भी साफ दिखाई दे रहा है। तेजी से तापमान में बढ़ोतरी के कारण दोपहर के समय करीब 4 घंटे गर्मी का असर ज्यादा रहता है। 11 बजे से गर्मी का पारा चढऩा शुरू हो जाता है और तीन से चार बजे तक गर्मी पूरे चरम पर रहती है। इस समय घर से बाहर निकलना बहुत ही हानिकारक है।
बिना मुंह ढके न निकले घर से बाहर
सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं  प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक डॉक्टर आरएस सेंगर का कहना है कि इस समय गर्मी का असर बहुत तेजी से है दोपहर के समय घर से -जरूरी काम के लिए ही निकले अन्यथा घर में ही रहें।
-बाहर निकलते समय अपने मुंह को और हाथ-पैरों को पूरा ढक कर रखें।
-हाथ-पैरों को पूरा ढक कर रखें।
-आंखों पर चश्मा का इस्तेमाल करें।
इस समय जो हीट वेव चल रही है वह शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक है, जिस कारण से शरीर बीमारी भी तेजी से पकड़ लेता है।

 

Share On WhatsApp