व्यापार

17-May-2024 11:52:33 am
Posted Date

हम फिलहाल सेमीकंडक्टर यूनिट पर कुछ कहने की स्थिति में नहीं हैं : जोहो सीईओ

नई दिल्ली  । क्लाउड सॉफ्टवेयर कंपनी जोहो के संस्थापक और सीईओ श्रीधर वेम्बू ने शुक्रवार को बताया कि उनकी कंपनी सेमीकंडक्टर क्षेत्र में निवेश को लेकर फिलहाल किसी प्रकार का कोई ऐलान नहीं करने जा रही है।
बता दें कि हाल ही में कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी जोहो चिप मैन्युफैक्चरिंग और डिजाइन प्लांट स्थापित करने के लिए बड़ा निवेश करने जा रही है। इन रिपोर्ट्स पर जोहो सीईओ ने कहा, हम फिलहाल किसी प्रकार का कोई ऐलान करने की स्थिति में नहीं हैं।
वेम्बू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि ये टेक्नोलॉजी हमारे देश के लिए काफी बड़ी है। कंपनियों को आगे आना होगा और इसमें निवेश करना होगा।
आगे लिखा, यह सही समय है और सरकार भी काफी सहयोग कर रही है।
गुरुवार को सूत्रों ने बताया था कि क्लाउड सॉफ्टवेयर कंपनी देश में चिप डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग की सुविधा लगाने पर पीएलआई के तहत मिलने वाले प्रोत्साहन की मांग कर रही है।
जोहो के संस्थापक ने इस वर्ष मार्च में ऐलान किया था कि वे तमिलनाडु के तेनकासी जिले में एक आधुनिक चिप डिजाइन सुविधा लगाएंगे।
वहीं, सोशल मीडिया पर पोस्ट में उन्होंने बताया था कि हमारे देश को इंडस्ट्रियल रिसर्च और डेवलपमेंट में निवेश की जरूरत है और हमें शैक्षिक संस्थाओं के साथ मिलकर पेचीदा टेक्नोलॉजी पर काम करना चाहिए।
आगे कहा, मेरा पर्सनल मिशन है कि रिसर्च और डेवलपमेंट के कार्य को ग्रामीण विकास के साथ जोड़ा जाए। लेकिन मैं फिलहाल इससे ज्यादा कुछ नहीं कह सकता।
मौजूदा इंडस्ट्री डेटा के मुताबिक, भारत की मौजूदा इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग करीब 103 अरब डॉलर की है और इसमें करीब 26 से 31 अरब डॉलर के सेमीकंडक्टर चिप की जरूरत होती है।
इस साल मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1.25 लाख करोड़ रुपये के सेमीकंडक्टर प्लांट की आधारशिला रखी थी।

 

Share On WhatsApp