छत्तीसगढ़

14-May-2024 11:13:46 pm
Posted Date

मतगणना की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे कलेक्टर कार्तिकेया गोयल, सभी तैयारियां समय से पूर्ण करने के दिए निर्देश

स्ट्रॉन्ग रूम से मतगणना कक्ष तक आवाजाही के लिए कॉरिडोर में बेरीकेटिंग लगाने और सीसीटीवी कवरेज के दिए निर्देश

रायगढ़।  लोकसभा निर्वाचन-2024 के लिए आगामी 4 जून को होने वाले मतगणना हेतु गढ़उमरिया स्थित केआईटी कालेज में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। यहां विधान सभावार मतगणना कक्ष बनाए गए हैं। जिसका आज कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल ने निरीक्षण किया। इस मौके पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार पाण्डेय, एडिशनल एसपी आकाश मरकाम, एआरओ रायगढ़ प्रवीण तिवारी उपस्थित रहे। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर गोयल ने स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक आवाजाही हेतु कॉरिडोर में बेरिकेटिंग एवं आवश्यक सुरक्षा संबंधी व्यवस्था समेत सभी तैयारियां समय से पूर्ण करने के निर्देश पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को दिए।
कलेक्टर गोयल ने विधानसभावार बनाये गये मतगणना कक्षों का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर गोयल ने मतगणना कक्ष में मतगणना टेबल, बैठक व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने मतगणना कक्ष में व्यवस्थित तरीके से तार की जालियां लगाने एवं बाहर से बेरिकेट बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने आयोग के निर्देशानुसार गणना अभिकर्ता की बैठक व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर गोयल ने सभी विधान सभाओं के लिए स्ट्रॉन्ग रूम से मतगणना कक्ष में मशीनों के मूवमेंट हेतु आवश्यक बेरिकेट्स लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि स्ट्रॉन्ग रूम से निकलने वाला व्यक्ति गणना कक्ष में पहुंचते तक सीसीटीवी कैमरे की नजर में रहें, इस दौरान उन्होंने मतगणना के दौरान गणना कक्ष में सीसीटीवी के डिस्प्ले लगाने संबंधी निर्देश भी दिए। उन्होंने प्रत्याशियों एवं गणना अभिकर्ता के आवाजाही को सहज बनाने सुरक्षा बलों के साथ विधान सभाओं के गणना कक्ष के अलग प्रवेश द्वार तथा अन्य विधान सभाओं के कॉरीडोर में बेरिकेट्स लगाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर गोयल ने स्ट्रॉग रूम की आवाजाही का निरीक्षण करते स्ट्रॉग रूम की सुरक्षा में तैनात सुरक्षा बलों से जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने निरीक्षण पंजी का अवलोकन भी किया। उन्होंने मीडिया सेंटर के संबंध में जानकारी ली। केआईटी कॉलेज परिसर में भवन के सामने मीडिया सेंटर के साथ उद्घोषक कक्ष बनाया जाएगा, जहाँ पर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मीडिया को मतगणना के संबंध में आवश्यक जानकारी दी जाएगी। इस दौरान कलेक्टर गोयल ने स्ट्रॉन्ग रूम के सीसीटीवी कैमरों के लगातार किए जा रहे डिस्प्ले का अवलोकन किया। गौरतलब है कि स्ट्रॉन्ग रूम की निगरानी सुरक्षा बलों के साथ सीसीटीवी से अनवरत की जा रही है। जिसका डिस्प्ले राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों और आम जन के अवलोकन के लिए टीवी में लगातार डिस्प्ले किया जा रहा है, अभ्यर्थी या उनके निर्वाचन अभिकर्ता अथवा मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि निर्धारित स्थल पर 24&7 उपस्थित रह सकते हैं तथा सीसीटीवी के लाइव फुटेज का अवलोकन कर सकते हैं। कलेक्टर गोयल ने डाक मतपत्र की गणना कक्ष का भी निरीक्षण किया। उन्होंने यहां गणना के लिए टेबल कुर्सी सहित सभी जरूरी तैयारियां समय से पूरी करने के निर्देश दिए।

 

Share On WhatsApp