आज के मुख्य समाचार

30-Apr-2024 10:43:29 pm
Posted Date

बिहार समेत 4 राज्यों में भीषण गर्मी की चेतावनी, रेड अलर्ट जारी

नईदिल्ली । भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने आने वाले दिनों में बिहार, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भीषण गर्मी पडऩे की चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने संभावना जताई कि यहां अगले 2 से 3 दिन में अत्यधिक गर्मी पड़ेगी और भयंकर लू चलेगी। इसे देखते हुए विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी किया गया है।लोगों को सावधानी बरतने और सुबह 11:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक घर से बाहर न निकलने को कहा गया है।
आईएमडी के मुताबिक, सोमवार को पश्चिम बंगाल, गुजरात, बिहार, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, केरल और आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों में लू चली, जिससे तापमान 45 डिग्री के पास पहुंच गया।आंध्र प्रदेश के कलाईंकुंडा, कंडाला और नंद्याल में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस जारी किया गया। ओडिशा के बारीपदा और शेखपुरा में 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।इन इलाकों में 15 अप्रैल से लू की स्थिति बनी हुई है। पूर्वी भारत और दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्रों में गर्मी रहेगी।
आईएमडी ने तेलंगाना, सिक्किम और कर्नाटक के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि रेड अलर्ट के साथ-साथ ऑरेंज अलर्ट वाले क्षेत्रों में भी लोग बाहर निकलने पर बीमार पड़ सकते हैं।उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में मौसम अभी सामान्य बना हुआ है। यहां तापमान 40 डिग्री के आसपास है।दिल्ली में 4 मई के आसपास बारिश होने की संभावना है।

 

Share On WhatsApp