छत्तीसगढ़

20-Apr-2024 12:22:02 pm
Posted Date

ग्रामीणों के मध्य किया गया बी-1 वाचन और सामूहिक मतदाता शपथ

सारंगढ़ बिलाईगढ़।  कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू के निर्देश पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व (एसडीएम) और एआरओ बिलाईगढ़ डॉ स्निग्धा तिवारी के नेतृत्व में राजस्व टीम द्वारा नागरिकों के कार्यस्थल में जाकर  गांव के राजस्व रिकार्ड का ‘‘बी-1 वाचन’’ किया गया ताकि भूमि स्वामियों को उनके कई प्रकार के समस्या का समाधान किया जा सके। 
सहायक रिटर्निंग अधिकारी  डॉ स्निग्धा तिवारी की उपस्थिति में इस अभियान के दौरान मतदाता जागरूकता का सामूहिक शपथ लिया गया। जिला प्रशासन के सभी दलों के द्वारा मतदान के लिए लगातार प्रेरित किया जा रहा है।इस अवसर पर तहसीलदार कमलेश सिदार, राजस्व निरीक्षक, पटवारी, राजस्व सहयोगी, कोटवार आदि उपस्थित थे। 
उल्लेखनीय है कि राजस्व मामलों में जिला राजस्व प्रशासन का अमला उनके घर पहुंच सेवा प्रदान किया है। भुइया कार्यक्रम छत्तीसगढ़ के द्वारा इसे डिजिटल रूप में उपलब्ध कराया गया है, लेकिन अधिकांश लोगों को इसकी जानकारी नहीं होने के कारण इसका लाभ नहीं ले पाते हैं। इसका उद्देश्य है कि जिले के नागरिकों को उनकी राजस्व भूमि के संबंध में जानकारी मिले। उनका नाम, उनके भूमि रिकार्ड में है कि नहीं। इसका पता सावर्जनिक रूप से चौपाल के माध्यम से उनके गांव, मोहल्ला आदि में मिले। राजस्व अमला द्वारा भूमि के खसरा नंबर, भूमि स्वामी का नाम, भूमि स्वामियों के संबंधियों का नाम आदि को पढ़कर उनको जानकारी दी गई और साथ ही किसी प्रकार का दावा-आपत्ति को निराकरण के लिए स्वीकार किया गया। वर्तमान में बी-1 खसरा (भुईंया डॉट सीजी डॉट एनआईसी डॉट इन) ऑनलाइन छत्तीसगढ़ राजस्व विभाग ने बी-1 खसरा ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड करने की सुविधा दिया है। बी-1 खसरा ऑनलाइन अपने मोबाइल या कंप्यूटर में भुईंया डॉट सीजी डॉट एनआईसी डॉट इन  वेबसाइट से निकाल सकते हैं। डिजिटल हस्ताक्षरित खतौनी (बी1) डाउनलोड कर सकते हैं। खतौनी यानि बी-1 महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसे अधिकतर सरकारी कार्याे में उपयोग में लाया जाता है। राजस्व संबंधी या अन्य किसी मामले में यह बी-1 दस्तावेज किसान या भूमि स्वामी का ऑनलाइन रिकार्ड है, जिसे साक्ष्य के तौर पर प्रस्तुत किया जा सकता है।

 

Share On WhatsApp