छत्तीसगढ़

14-Apr-2024 3:31:33 am
Posted Date

हाइवे को पार कर डंपिंग एरिया में घुसा दंतैल, ग्रामीणों को किया अलर्ट

कोरबा। जिले के वनमंडल कटघोरा अंतर्गत हाथी प्रभावित केंदई रेंज के कोरबी बीट में सक्रिय दंतैल हाथी चेतक हाईवे को पार कर अब मातिन दाई मंदिर के निकट स्थित डंपिंग एरिया में पहुंच गया है। दंतैल हाथी के क्षेत्र में पहुंचने तथा विचरण करने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है।
हालांकि वन विभाग द्वारा इस दंतैल हाथी की लगातार निगरानी करने के साथ गांव में मुनादी कराई जा रही है। बावजूद इसके ग्रामीणों को भय है कि कहीं दंतैल उनके गांव में न घुस जाए और मकान, फसल के अलावा अन्य प्रकार की क्षति न पहुंचा दे। इससे पहले भी क्षेत्र में आए एक दंतैल हाथी ने काफी उत्पात मचाया था और ग्रामीणों के मकान को तोडने के साथ फसलों को क्षतिग्रस्त कर दिया था।
ज्ञात रहे केंदई रेंज को हाथियों ने अपना बसेरा बना लिया है। यहां 39 हाथियों का दल मौजूद है। यह दल अब तक रेंज के कापा नवापारा सर्किल में सक्रिय था लेकिन कल आगे बढ़ा और दल में शामिल चेतक नाम दंतैल हाथी झुंड से अलग होकर कोरबी बीट पहुंच गया और मातिन दाई मंदिर के निकट कुछ देर रूकने के बाद हाईवे को पार किया और डंपिंग एरिया में पहुंच गया। दंतैल के हाईवे को पार करते समय मार्ग पर वाहनों की रफ्तार थम गई थी। इस दौरान वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर मौजूद रहकर आने-जाने वालों को रोकने के साथ सतर्क करते रहे। दंतैल के हाईवे को पार करने के बाद फंसे लोग अपने-अपने गंतव्य को रवाना हुए।

 

Share On WhatsApp