आज के मुख्य समाचार

11-Apr-2024 4:44:06 am
Posted Date

पांच किलो सोने के साथ इंदौर एयरपोर्ट पर तस्कर गिरफ्तार

इंदौर । विदेश से तस्करी कर लाए करीब पांच किलो सोने के साथ डायरेक्टोरेट आफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (डीआरआइ) ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। इंदौर एयरपोर्ट पर मंगलवार रात डीआरआइ ने कार्रवाई की। शारजाह से आने वाली उड़ान संख्या आइएक्स-256 से आरोपी सोना लेकर एयरपोर्ट पर उतरा था। डीआरआइ को इस संबंध में गोपनीय सूचना मिली थी।
आरोपी मूलत: गुजरात का रहने वाला है। डीआरआई के अनुसार उड़ान से उतरने के बाद शक के आधार पर एक्जिट लाँबी में उसे रोका गया और पूछताछ की गई। उसने स्वीकार किया कि वह सोना लेकर आया है। आगे की जांच में उसके पास से 4.94 किलो सोना बरामद हुआ। इसकी कीमत करीब 2 करोड़ 94 लाख है।
सोने को छुपाने के लिए इसे उसने पेस्ट के रूप में बदल लिया था। अपने अंतर्वस्त्र के साथ जूते के सोल में भी सोना छुपाया हुआ था। सोने को जब्त करने के साथ ही उसे कस्टम्स एक्ट 1962 के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है। डीआरआई पता लगा रही है कि यह व्यक्ति किस गिरोह के लिए कोरियर का काम करता है। मामले में सूचना देने वाले को डीआरआई ने इनाम देने की बात कही है।
डीआरआई और कस्टम्स जैसी केंद्रीय एजेंसियों को आशंका है कि आने वाले दिनों में सोने की तस्करी के मामले बढ़ेंगे। दरअसल, सोने के दाम उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं। बुधवार को सोना 73 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के दाम पर भारतीय बाजारों में बिक रहा था।
दुबई और इंदौर के सोने के दाम में टैक्स-ड्यूटी के कारण प्रति दस ग्राम करीब आठ हजार रुपए का अंतर आ रहा है। ऐसे में तस्कर ऊंची कीमतों और मुनाफे को देखते हुए विदेश से अधिक सोना लाने की कोशिश करेंगे। डीआरआई ने कहा है कि सोने, मादक पदार्थ जैसी किसी भी तस्करी की सूचना देने वाले व्यक्ति को इनाम दिया जाएगा।

 

Share On WhatsApp