छत्तीसगढ़

09-Apr-2024 4:04:19 am
Posted Date

मतदान केन्द्रों के मूलभूत सुविधाओं पर दें ध्यान-कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल

  • निर्वाचन के दौरान मशीन खराबी पर शीघ्र करें रिस्पांस
  • कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों पर करें फोकस
  • सेक्टर ऑफिसर्स का हुआ समीक्षा सह प्रशिक्षण

रायगढ़। कलेक्टोरेट के सृजन सभाकक्ष में आज सेक्टर ऑफिसर का समीक्षा सह प्रशिक्षण संपन्न हुआ। अधिकारियों एवं सेक्टर पुलिस प्रशिक्षण के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल ने मतदान केन्द्रों में बिजली, पानी, शौचालय, साफ-सफाई जैसे मूलभूत सुविधाओं पर ध्यान देने के निर्देश दिए। इसी तरह आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन संबंधित किसी भी तरह की शिकायत सी-विजिल एप पर करने की बात कही।
कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी गोयल ने कहा कि सेक्टर ऑफिसर्स के पास वोटिंग मशीन से लेकर सारे प्रपत्र होते हैं। निर्वाचन के दौरान उन्हें सेक्टर मजिस्ट्रेट की शक्तियां प्रदान की जाती है। इस पर उन्हें अपने क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता का पालन कराने की भी जिम्मेदारी रहती है। उम्मीदवारों द्वारा लाउडस्पीकर या पाम्पलेट बैनर, होर्डिंग्स स्टीकर यादि से प्रचार पर परमिशन की जांच जरूर करें। इसी तरह प्रलोभन या सामान बांटने और आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन संबंधित किसी भी तरह की शिकायत सीधे सी-विजिल पर करें।
इसी तरह सेक्टर ऑफिसर्स द्वारा भरे जाने वाले एएमएफ (एश्योर्ड मिनिमम फैसलिटीज) को भरने में खानापूर्ति नहीं करने और जैसी स्थिति है उसे स्पष्ट तौर पर भरने के निर्देश दिए। कलेक्टर गोयल ने सभी मतदान केंद्रों में टेन्ट से छाया और पीने की पानी की गिलास मग के साथ पर्याप्त व्यवस्था रखने की बात कही। कलेक्टर गोयल ने विधानसभा निर्वाचन के दौरान कम वोटिंग प्रर्सेंटेज वाले मतदान केंद्रों पर  फोकस करने और संबंधित क्षेत्रों में स्वीप के तहत कार्यक्रम कराने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि मतदान के शुरू होने के दो घंटे तक अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर पूरी तरह फोकस करें। सेक्टर का बेहतर मैप अपने पास रखें और उस हिसाब से सभी मतदान केंद्रों के बीच में अपने रूकने का स्थान का चुनाव करें ताकि मशीन खराब होने की सूचना पर सेक्टर ऑफिसर शीघ्रता से संबंधित मतदान केंद्र पहुंच सके और मशीन बदलने की कार्यवाही समय-सीमा पर कर सकें। इस दौरान उन्होंने मशीन को बनाने में व्यर्थ में समय नहीं गंवाने की बात कही। आवश्यकता पडऩे पर मतदान केन्द्रों में कार्यरत मतदान दलों से सूचना का आदान-प्रदान बेहतर हो सके, इसके लिए सभी सेक्टर ऑफिसर्स को उनके मतदान क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क की अच्छी तरह से जांच करने की बात भी कही।
अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार पाण्डेय ने कहा कि ईवीएम एवं वीवीपैट की सुरक्षा सर्वोपरि है। इसके लिए सभी सेक्टर ऑफिसर्स को गंभीरता से कार्य करना है। पीठासीन अधिकारियों से बेहतर तालमेल आपसी सामंजस्य बनाकर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान पोस्टल बैलेट एवं ईडीसी (इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट) के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सेक्टर ऑफिसर द्वारा भरे जाने वाले सभी तरह के प्रपत्र और किए जाने वाले कार्यों की बारीकियों को अच्छी तरह से समझें और प्रशिक्षण संबंधित किसी प्रकार की शंका होने पर उसे तुरंत पूछकर समाधान करें। इस अवसर पर नोडल ऑफिसर, सेक्टर ऑफिसर, मास्टर ट्रेनर एवं निर्वाचन कार्य में संलग्न अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।
543 मतदान केंद्रों में लगेंगे दो सीसीटीवी
कलेक्टर गोयल ने जानकारी देते हुए बताया कि 1085 में से 543 मतदान केन्द्रों में वेब-कॉस्टिंग किया जाएगा। ऐसे सभी मतदान केन्द्रों में दो कैमरे लगाये जायेंगे। एक मतदान कक्ष के अंदर व दूसरा मतदाताओं के कतार को कवर करने के लिए होगा, जिससे मतदान केन्द्रों के प्रबंधन में आसानी होगी।

 

Share On WhatsApp