आज के मुख्य समाचार

14-Feb-2019 11:01:52 am
Posted Date

पति के खिलाफ किन्नर पहुंची महिला आयोग

0-पुलिस को भेजा नोटिस
नईदिल्ली ,14 फरवरी । पति के खिलाफ शिकायत लेकर एक किन्नर दिल्ली महिला आयोग पहुंची. जहां उसने पति पर मारपीट करने और दूसरी शादी करने का आरोप लगाया. आलिया (नाम परिवर्तित) किन्नर ने शिकायत में कहा कि वह चार साल से एक आदमी के साथ संबंध में थी और दो साल पहले दोनों ने शादी कर ली. लेकिन शादी के तीन महीने के बाद आलिया को पता चला कि उसके पति ने फिर से शादी कर ली है. जब उसने इसका विरोध किया तो उसके पति ने उसके साथ मारपीट की और घर से निकाल दिया.
पति की शिकायत लेकर जब आलिया दिल्ली पुलिस के पास पहुंची तो वहां से भी उसे भगा दिया गया और शिकायत दर्ज नहीं की गई. किन्नर आलिया ने बताया कि उसके पति ने उसे इतना पीटा कि उसे अस्पताल में भर्ती होना पड़ा. पति के परिवार की ओर से भी उसे लगातार जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं. आलिया ने आपनी शादी के सभी कागज़ात आयोग को दिखाए.
इसके बाद दिल्ली महिला आयोग ने किन्नर की मदद की और तुरंत नन्द नगरी थाने के एसएचओ को नोटिस भेजकर एफआईआर दर्ज करने को कहा. इतना ही नहीं आयोग ने दिल्ली राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा शिकायतकर्ता को उसके पति के खिलाफ कोर्ट में केस दर्ज करवाने के लिए मुफ्त सरकारी वकील भी मुहैया कराया.
इस बारे में आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालीवाल ने कहा, किन्नर समाज हमारे समाज का सबसे ज्यादा उपेक्षित और प्रताडि़त वर्ग है. ज्यादातर बार उनको कहीं से मदद नहीं मिलती है. दिल्ली महिला आयोग किन्नरों की मदद करने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगा. हम पूरी कोशिश करेंगे कि उसके पति के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई हो.

Share On WhatsApp