छत्तीसगढ़

07-Apr-2024 2:37:58 am
Posted Date

लोक सभा निर्वाचन-2024 : प्रशिक्षण पर दें ध्यान, निर्वाचन कार्य है आसान- उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार पाण्डेय

अपर कलेक्टर पाण्डेय ने मतदान दलों की ट्रेंनिग का किया निरीक्षण
रायगढ़।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल के निर्देशन में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार पाण्डेय ने पीएमश्री केन्द्रीय विद्यालय, रायगढ़ में चल रहे मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण किया।
अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी पाण्डेय ने सभी मतदान दलों को निर्वाचन कार्य में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरश: पालन करने के लिये कहा। उन्होंने कहा कि निर्वाचन एक महत्वपूर्ण कार्य है, अत:निर्वाचन के प्रत्येक प्रक्रिया की बेहतर जानकारी ले। साथ ही मतदान दिवस हेतु निर्धारित सभी प्रक्रिया में सतर्कता रखें, जिससे निर्वाचन का कार्य निर्विघ्न पूर्ण हो सके। इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि प्रशिक्षण में किसी भी प्रकार की शंका होने पर प्रश्न अवश्य करें। उन्होंने सभी प्रशिक्षणार्थियों को पूर्ण मनोयोग से ट्रेनिंग प्राप्त करने को कहा।
अपर कलेक्टर पाण्डेय ने प्रशिक्षण में मतदान प्रक्रिया के प्रत्येक चरणों की विस्तृत जानकारी देते हुए प्रश्न भी पूछे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य को आसान बनाने के लिए पूरे दिन का प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है, इसका सभी लाभ लें और अधिक से अधिक मशीनों का हैंड्स ऑन प्रेक्टिस करें, ताकि आप सभी मशीनों से परिचित हो सके। इस दौरान उन्होंने मॉक पोल, मतदान दिवस के दिन सर्वप्रथम किए जाने वाले कार्य, मतदान समाप्ति पश्चात की प्रक्रिया, पर्ची प्रदान करने संबंधी जानकारी, सीआरसी, बैठक व्यवस्था, वेब कॉस्टिंग के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी अधिकरियों को अपने मताधिकार का उपयोग करने को कहा। उन्होंने मास्टर ट्रेनर्स को ईडीसी के संबंध में विस्तृत जानकारी देने के निर्देश दिए। अपर कलेक्टर पाण्डेय ने मतदान दिवस पर मतदाताओं की सुविधा का विशेष ध्यान देने के साथ ही मतदान दिवस को ध्यान रखने योग्य प्रमुख बातों/कठिनाइयों  से अवगत कराते हुए उनका निदान करने संबंधी भी जानकारी दी। इस अवसर पर नायब तहसीलदार हरनंदन बंजारे सहित मतदान कार्य में संलग्न अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

Share On WhatsApp