आज के मुख्य समाचार

06-Jul-2018 3:23:31 pm
Posted Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल जयपुर दौरे पर होंगे, भीड़ जुटाने के लिए 7.22 करोड़ खर्च होंगे

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को जयपुर दौरे पर होंगे जहां वह केंद्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद करेंगे. पीएम मोदी की रैली के लिए भीड़ जुटाने का खास इंतजाम किया गया है. राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने 33 जिलों से लाभार्थियों को जयपुर में प्रधानमंत्री से संवाद करने के स्थान तक लाने के लिए 5579 बसें बुक की हैं जिन पर करीब 7.22 करोड़ रुपये खर्च होंगे.  पीएम मोदी के कार्यक्रम में करीब 2.5 लाख लाभार्थियों के जुटने का अनुमान है. इस कार्यक्रम के लिए बाकायदा जिलाधियारों को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने-अपने जिले के कम से कम 10 हजार लोगों को कार्यक्रम स्थल तक ले जाने का इंतजाम करें. यहां तक कि कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे लोगों को ट्रेनिंग भी दी गई है, ताकि वह पीएम मोदी के साथ संवाद के दौरान सवालों का अच्छे से उत्तर दे सकें.

आना-जाना, खाना मुफ्त

आदेश के मुताबिक लाभार्थियों को जयपुर लाने वाली बसों को 20 रुपये प्रति किलोमीटर का भुगतान किया जायेगा और इससे राजकीय कोष पर लगभग 7.22 करोड़ का खर्च होगा. अधिकतर बसें अलवर, उदयपुर और अजमेर से आने की संभावना है. अकेले जयपुर से लाभार्थियों को लाने के लिये 532 बसें चक्कर लगायेंगी.आदेश में कहा गया है कि उज्जवला योजना के तहत पारंपरिक खाना पकाने की जगह एलपीजी सिलेंडर का आंशिक खर्चा तेल कंपनियों की ओर से वहन किया जायेगा. हालांकि एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स फेडरेशन ने इस आदेश का विरोध जताते हुए कहा कि जिला रसद अधिकारी उन पर अनुचित और अवैध मांगों का दबाव बना रहे हैं.

भीड़ जुटाने का मिला है लक्ष्य

रैली में शामिल होने वाली जनता के लिए ठहरने और खाने-पीने का इंतजाम भी किया गया है, जिस पर भारी-भरकम खर्च किया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक हर जिले के डीएम को कम से कम 9300 लोगों को लाने का लक्ष्य मिला है. इसमें हर योजना के हिसाब से लाभ पाए लोगों की संख्या भी बताई गई है.  जिलों से पीएम आवास योजना और मुद्रा योजना के 4300 लाभार्थी, उज्ज्वला के 1500, श्रमिक कार्ड के 1500, पालनहार योजना के 1000, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य के 500, स्किल इंडिया के 300, सीएम जल स्वावलंबन के 300, भामाशाह स्वास्थ्य योजना के 250, स्कूटी वितरण के 200, तीर्थयात्रा और कृषि कर्जमाफी के 100-100 लाभार्थियों को लाने का लक्ष्य दिया गया है.  पीएम मोदी की रैली के लिए अफसर पिछले 10 दिन से तैयारियां कर रहे हैं. इसके अलावा कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों से मुफ्त में आने-जाने और खाना खिलाने की बात भी कही जा रही है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग पीएम मोदी के कार्यक्रम में शामिल हो सकें. बताया गया है कि कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोग 3 दिन तक जयपुर में ही रहेंगे.

अफसरों का टिप्पणी से इनकार

संपर्क किए जाने पर स्थानीय अधिकारियों और जिलाधिकारियों ने रैली पर होने वाले खर्च पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया. पीएम मोदी को मिल रही धमकियों के बाद यहां सुरक्षा व्यवस्था भी काफी कड़ी कर दी गई है. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एनआरके रेड्डी ने बताया कि प्रधानमंत्री की यात्रा के लिये शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं.  प्रधानमंत्री के सभा स्थल के पास सवाई मान सिंह स्टेडियम में 2 हेलीपेड बनाये गये हैं. सभी संवेदनशील इलाकों में भारी सुरक्षा बल तैनात कर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना की चेतावनी अस्थायी नियंत्रण कक्ष को दी जा सकेगी. बता दें कि बतौर प्रधानमंत्री यह नरेंद्र मोदी का पहला जयपुर दौरा है और राज्य में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में पीएम मोदी की इस रैली का राजस्थान की राजनीति के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है.

Share On WhatsApp