आज के मुख्य समाचार

02-Apr-2024 3:15:26 am
Posted Date

देश में अप्रैल से लेकर जून तक पड़ेगी भीषण गर्मी, लंबी रहेंगी गर्मी की लहरें

नईदिल्ली । मौसम विभाग ने इस साल गर्मियों में अधिक दिनों के लिए गर्मी की लहर चलने का अनुमान लगाया है। मध्य, उत्तरी मैदान और दक्षिणी भारत के हिस्से इस लहर से सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे।भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के महानिदेशख मृत्युंजय मोहपात्र ने कहा कि अप्रैल से लेकर जून तक अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहेगा।आईएमडी ने प्रशासन और राज्य सरकारों से अत्यधिक गर्मी की लंबी अवधि से बचने के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा है।
आईएमडी ने कहा कि अप्रैल से जून के दौरान मध्य भारत, उत्तरी मैदानों और दक्षिण भारत में 2 से 8 दिन की गर्मी की लहर चलने का अनुमान है।गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश की पहचान ऐसे इलाकों के तौर पर हुई है, जो सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं।इसके अलावा पश्चिमी प्रायद्वीपीय भारत में भी सामान्य से ऊपर तापमान बने रहने की संभावना जताई गई है।
मौसम विभाग ने कहा कि देश में पडऩे वाली भीषण गर्मी का सबसे ज्यादा कहर गरीबों पर पड़ेगा।गर्मी की लहर के दौरान अधिक समय तक अत्यधिक तापमान के कारण कई स्वास्थ्य खतरे हो सकते हैं, विशेषकर बुजुर्गों, बच्चों और पहले से बीमार लोगों को। आईएमडी ने कहा कि इस गर्मी से निपटने के लिए प्रशासन को सक्रिय होकर कदम उठाने होंगे। उसने बताया कि गर्मी की लहर से निपटने के लिए 23 राज्य कार्य-योजना तैयार कर चुके हैं।

 

Share On WhatsApp