छत्तीसगढ़

13-Feb-2019 11:19:25 am
Posted Date

आरडीएफ प्लांट के कार्यों का निगम आयुक्त ने लिया जायजा

० प्लांट जल्द शुरू करने के निर्देश
0 आरडीएफ व खाद् बनाने की प्रक्रिया की ली पूरी जानकारी

बिलासपुर । कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय सालिड एंड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत स्थापित आरडीएफ प्लांट पहुंचे। यहां पहुंच कर आरडीएफ व खाद् बनाने की पूरी प्रक्रिया से वाकिफ हुए। इस दौरान उन्होंने नोडल अधिकारी अनुपम तिवारी को प्लांट चलाने की अनुमति संबंधी कार्रवाई को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए।
डोर टू डोर कचरा कलेक्शन से आरडीएफ व खाद् बनाने के लिए कछार में प्लांट स्थापित किया गया। प्लांट के कार्यों का अवलोकन करने कमिश्नर कछार पहुंचे। इस दौरान उन्होंने लैंडफील संबंधित कार्यों की स्टेप टू स्टेप जानकारी ली। मेसर्स दिल्ली एमएसडब्ल्यू सल्युशन लिमिटेड के प्रबंधक टीके मुरलीधरन ने आरडीएफ व खाद् बनाने की प्रक्रिया की जानकारी दी। मुरलीधरन ने बताया कि सबसे पहले कचरा को डंप कर रखा जा रहा है। इसके बाद इसे 75 एमएम की मशीन में डाला जाएगा। यहां से सेग्रिगेशन होकर यह दुकड़ों में बंटने के साथ अलग-अलग होगा। इसके बाद इसे 25 एमएम की मशीन में डाला जाएगा। 25 एमएम की मशीन में दो स्टेप में सेग्रिगेट होगा। इसमें एक जगह से जो मशीन के बीच से नीचे गिरेगा वह खाद् बनेगा और मशीन के अंतिम छोर से जो कचरा गिरेगा वह आरडीएफ बनेगा। 25 एमएम की मशीन के बीच से गिरने वाले कचरा को पुन: 4 एमएम की मशीन में सेग्रिगेशन किया जाएगा। चार एमएम की मशीन में सेग्रिगेशन के बाद यह खाद् बनेगा।
स्व-सहायता समूह को भी करें संलग्न:
निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने शहर की महिला स्व सहायता समूह को भी कार्य में लगाने के निर्देश दिए। इस संबंध में किस तरह से महिला स्व. सहायता समूह की सेवाएं ली जा सकती है इसके लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाने की बात कही।
बायोवेस्ट डिस्पोज पर नाराजगी:
आरडीएफ प्लांट के बगल में ही बायोमेडिक वेस्ट डिस्पोज प्लांट है, लेकिन मौके के निरीक्षण करने में बायोमेडिकल वेस्ट का प्रापर डिस्पोज न होकर इधर-उधर बिखराव मिला। इस पर कमिश्नर ने गहरी नाराजगी जाहिर की।

Share On WhatsApp