आज के मुख्य समाचार

24-Mar-2024 4:15:28 am
Posted Date

सीएम केजरीवाल ने हाईकोर्ट में दायर की जमानत याचिका, ईडी की कस्टडी को बताया गैरकानूनी; अर्जेंट हियरिंग की भी मांग


नई दिल्ली ।  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जमानत के लिए हाइकोर्ट में याचिका दायर किया है। याचिका में सीएम अरविंद केजरीवाल ने ईडी की कस्टडी को गैर कानूनी बताते हुए गिरफ्तारी को चैलेंज किया है। इसके साथ ही सीएम केजरीवाल ने अर्जेंट हियरिंग की भी मांग की है।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी और 22 मार्च को ट्रायल कोर्ट द्वारा पारित रिमांड के आदेश को दिल्ली उच्च न्यायालय के समक्ष चुनौती दी है। सीएम केजरीवाल की दलील है कि गिरफ्तारी और रिमांड दोनों के आदेश अवैध हैं और वह तुरंत हिरासत से रिहा होने के हकदार हैं। सीएम केजरीवाल ने इस मामले में 24 मार्च, रविवार तक तत्काल सुनवाई की मांग की है।
बता दें कि ईडी ने कोर्ट में दावा किया कि कथित आबकारी घोटाला मामले में अपराध से अर्जित कमाई की ‘‘बड़ी लाभार्थी’’ रही आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा धनशोधन कराए जाने के लिए केजरीवाल ने दिल्ली का मुख्यमंत्री होने का फायदा उठाया। राउज एवेन्यू कोर्ट में स्पेशल जज कावेरी बावेजा के समक्ष ईडी ने केजरीवाल की हिरासत का अनुरोध करते हुए कहा, ‘‘दिल्ली सरकार के मंत्रियों, आप नेताओं और अन्य व्यक्तियों के साथ सांठगांठ करने वाले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली आबकारी घोटाले के सरगना और मुख्य षड्यंत्रकारी हैं।’’मामले में ईडी की दो साल की जांच के दौरान यह पहली बार है जब एजेंसी ने दावा किया है कि आप ‘‘प्रमुख लाभार्थी’’ थी।
केजरीवाल की 10 दिन की हिरासत की मांग करने वाली ईडी की याचिका पर दलीलों के दौरान, मुख्यमंत्री की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी ने दावा किया कि आबकारी नीति मामले में 200 से अधिक छापों के बावजूद आप नेता की अपराध में संलिप्तता दिखाने वाली कोई आपत्तिजनक सामग्री नहीं मिली।

 

 

Share On WhatsApp