व्यापार

23-Mar-2024 2:06:47 am
Posted Date

ब्रेन-चिप की मदद से व्यक्ति ने खेला वीडियो गेम, एलन मस्क ने शेयर किया वीडियो

नई दिल्ली  । टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने एक वीडियो क्लिप शेयर की। वीडियो में एक व्यक्ति को न्यूरालिंक ब्रेन चिप की मदद से सिर्फ सोचते हुए वीडियो गेम खेलते देखा गया। एलन मस्क ने एक्स अकाउंट पर क्वाड्रिप्लेजिक पेशेंट नोलैंड आर्बाघ का एक वीडियो शेयर किया, जिसमें वह सिर्फ अपने दिमाग से वीडियो गेम और शतरंज खेलते दिख रहे हैं। वह ऑनलाइन शतरंज बोर्ड पर कंप्यूटर माउस को एक तरफ से दूसरी तरफ घुमाने में भी सफल रहे।
एलन मस्क ने नोलैंड के गेम खेलने की लाइव स्ट्रीम के बारे में जानकारी शेयर करते हुए लिखा, न्यूरालिंक का लाइवस्ट्रीम, ‘टेलीपैथी’ का प्रदर्शनज् कंप्यूटर को कंट्रोल करना और सिर्फ सोच कर वीडियो गेम खेलना। एक फॉलोअर ने कमेंट किया, यह देखना बहुत अच्छा लगा। आप चीजों को फिर से नियंत्रित करने में सक्षम होने में उसकी खुशी देख सकते हैं। यह तब होता है जब साइंस बहुत अच्छे से काम करता है!
पिछले महीने एलन मस्क ने कहा था, उनकी ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफेस कंपनी न्यूरालिंक से ब्रेन चिप प्रत्यारोपित किया गया पहला व्यक्ति पूरी तरह से ठीक हो गया है। विचारों का उपयोग कर कंप्यूटर माउस को नियंत्रित करने में सक्षम है। मस्क ने एक स्पेस इवेंट में कहा था, प्रगति अच्छी है। ऐसा लगता है कि मरीज तंत्रिका संबंधी प्रभावों से पूरी तरह ठीक हो गया है, जिसके बारे में हम जानते हैं। मरीज सिर्फ सोच कर स्क्रीन के चारों ओर माउस घुमाने में सक्षम है। एलन मस्क ने कहा कि कंपनी का पहला प्रोडक्ट टेलीपैथी है, जो केवल सोचने से फोन या कंप्यूटर पर नियंत्रण स्थापित कर देगा।

 

Share On WhatsApp