आज के मुख्य समाचार

23-Mar-2024 2:03:13 am
Posted Date

अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट से वापस ली गिरफ्तारी को चैलेंज करने वाली याचिका

नई दिल्ली । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर अर्जी वापस ले ली है। केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट से कहा- क्करूरु्र कोर्ट में श्वष्ठ रिमांड मांग सकती है। इससे गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में लगाई हमारी याचिका क्लैश करेगी। लिहाजा हम याचिका वापस ले रहे हैं। निचली अदालत में हम अपनी बात रखेंगे। वहीं कई मीडिया रिपोर्टस में दावा किया जा रहा है कि ईडी को केजरीवाल के घर पर छापेमारी में अहम दस्तावेज मिले हैं।
सूत्रों के मुताबिक इन दस्तावेजों से पता चला है कि इस मामले की जांच में शामिल ईडी अधिकारियों की जासूसी की जा रही थी। केजरीवाल के घर पर छापेमारी में बरामद दस्तावेजों में ईडी के दो बड़े अधिकारियों के नाम और पूरे पते के साथ उनके परिवारों का भी पूरा ब्योरा मिला है। वहीं, समाजसेवी अन्ना हजारे ने केजरीवाल की गिरफ्तारी पर कहा कि मुझे बहुत दुख हुआ। वो मेरे साथ काम करता था। शराब के बारे हम आवाज उठाते थे। वो शराब नीति बना रहा है। इसका दुख हुआ। सत्ता के सामने कुछ नहीं है। कानून के तौर पर जो होगा, वो होगा, सरकार देखेगी। अरविंद केजरीवाल ने मेरी बात नहीं मानी। मैं अब उन्हें कोई सलाह नहीं दूंगा।
00


ईडी का सनसनीखेज दावाज्अरविंद केजरीवाल मास्टरमाइंड, हवाला से 45 करोड़ गोवा ट्रांसफर किए गए
नई दिल्ली । शराब नीति मामले में गिरफ्तार किए गए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आज कोर्ट में पेश किया गया। इससे पहले राउज एवेन्यू कोर्ट में शराब घोटाले मामले की सुनवाई के दौरान ईडी ने केजरीवाल को लेकर कई दावे किए। ईडी ने दो लोगों की चैट का हवाला दिया, जिसमें कैश को लेकर बातचीत हो रही है। ईडी ने बताया कि हवाला के जरिए गोवा 45 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए। अलग-अलग लोगों को बड़ी धनराशि दी गई, हमने इन लोगों की सीडीआर डिटेल हासिल की है। इनके फोन रिकॉर्ड भी हमारे पास हैं। श्वष्ठ ने कहा कि केजरीवाल दिल्ली शराब नीति को बनाने में सीधे तौर पर शामिल थे। दो बार कैश ट्रांसफर किया गया। पहले 10 करोड़ और फिर 15 करोड़ दिए गए। केजरीवाल पंजाब और गोवा चुनाव के लिए फंडिंग चाहते थे।
वहीं, इससे पहले न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति एम एम सुंदरेश और न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी की विशेष पीठ के समक्ष केजरीवाल का पक्ष रखते हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने निचली अदालत में शुक्रवार को ईडी की हिरासत मामले से संबंधित सुनवाई का हवाला देते हुए कहा कि वह अपनी रिट याचिका वापस लेना चाहते हैं। केजरीवाल की गुहार स्वीकार करते हुए शीर्ष अदालत ने याचिका वापस लेने की उन्हें अनुमति दे दी। सिंघवी ने शीर्ष अदालत से गुहार लगाते हुए कहा कि वह ईडी की हिरासत का सामना करेंगे और जरूरत पडऩे पर शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे। निचली अदालत में श्री केजरीवाल की हिरासत के मामले में आज सुनवाई होनी है।
00

अरविंद केजरीवाल के घर पहुंचे सीएम भगवंत मान, परिजनों से की मुलाकात
नई दिल्ली ।  पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के परिजनों से मिलने के लिए उनके घर पहुंच चुके हैं। केजरीवाल शराब नीति घोटाले के मामले में गिरफ्तार हैं। आम आदमी पार्टी (आप) के एक पदाधिकारी ने कहा, ‘‘मान केजरीवाल के परिवार के सदस्यों से मिलेंगे। इससे पहले आज सुबह दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय भी केजरीवाल के परिजनों से मिलने उनके आवास पर पहुंचे। शुरू में उन्होंने दावा किया था कि उन्हें मुलाकात की इजाजत नहीं दी गई लेकिन बाद में उन्होंने मुलाकात की।
केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद आप के नेताओं तथा कार्यकर्ताओं ने बीजेपी के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया, जिसके बाद पुलिस ने कैबिनेट मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज को हिरासत में ले लिया। पुलिस ने दोनों मंत्रियों को पुलिस की एक बस में बिठा दिया। हिरासत में लिए जाने के बाद सौरभ भारद्वाज ने कहा, हम सुप्रीम कोर्ट के समक्ष कहेंगे कि अरविंद केजरीवाल को अपने वकील और परिवार से मिलने की अनुमति दी जानी चाहिए और उन्हें अपना आधिकारिक काम करने की भी अनुमति दी जानी चाहिए। केजरीवाल के परिवार को घर में नजरबंद कर दिया गया है।
आईटीओ पर पार्टी के कई नेता और समर्थक आप और भाजपा के कार्यालयों के पास विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इलाके में धारा 144 लागू होने का हवाला देते हुए पुलिस ने उन्हें वहां से चले जाने के लिए कहा। आप के समर्थकों ने भाजपा नीत केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। पुलिस ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर अवरोधक लगा दिए हैं और इसे यातायात के लिए अवरुद्ध कर दिया है।

Share On WhatsApp