आज के मुख्य समाचार

02-Mar-2024 3:47:01 am
Posted Date

मदद की आस में एकत्र हुए फिलस्तीनियों पर इजरायल की बड़ी एयर स्ट्राइक, 104 लोगों की मौत- 280 से अधिक घायल

काहिरा  । गाजा में युद्धविराम की कोशिशों के बीच इजरायल के हमले जारी हैं। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने आरोप लगाया कि गाजा शहर में मदद की आस में एकत्रित हुए फिलस्तीनियों पर इजरायली ने एक बार फिर से एयर स्ट्राइक कर दी। इस हवाई हमले में 104 लोग मारे गए हैं और 280 लोग घायल हो गए।
अधिकारियों ने कहा, इजरायल-हमास जंग शुरू होने के बाद से अब तक 30,035 फिलस्तीनी मारे जा चुके हैं, जबकि 70,457 लोग घायल हुए हैं। इजरायल के प्रवक्ता ने गाजा के अधिकारियों के आरोप को खारिज करते हुए कहा कि जिस स्थान पर घटना की बात कही जा रही है वहां किसी तरह की गोलाबारी नहीं हुई है।
वहीं, फिलस्तीनी अधिकारियों ने कहा कि एक अस्पताल ने कहा कि वहां 10 लोगों के शव ले जाए गए। सात अक्टूबर के हमास हमले के बाद इजरायल के हवाई, समुद्री व जमीनी हमले का सबसे अधिक प्रभाव गाजा सिटी और उत्तरी गाजा के आसपास के क्षेत्र में रहा है। लगातार हमलों की मार से तीन चौथाई आबादी विस्थापन का शिकार हो गई।
वहीं, संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, गाजा की 23 लाख की आबादी में से एक चौथाई भुखमरी का शिकार है। इस बीच, यूएन के मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर टर्क ने जेनेवा में यूएन ह्यूमन राइट काउंसिल में गुरुवार को कहा कि इजरायल-हमास युद्ध के दौरान सभी पक्षों ने युद्ध अपराध किए गए हैं। इनकी जांच होनी चाहिए और जिम्मेदारों पर कार्रवाई होनी चाहिए।

 

Share On WhatsApp