व्यापार

24-Feb-2024 6:52:49 pm
Posted Date

अगले दशक में एप्पल की वृद्धि को शक्ति प्रदान करेगा भारत : उद्योग विश्लेषक

नई दिल्ली  । उद्योग विश्लेषकों ने शुक्रवार को कहा कि भारत में हाई-टेक इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण के लिए एक मजबूत प्रोत्साहन रहा है और देश अगले दशक में तकनीकी दिग्गज एप्पल की वृद्धि को शक्ति देगा। विदेशी ब्रोकरेज मॉर्गन स्टेनली के अनुसार, भारत में एप्पल का राजस्व पिछले साल लगभग 42 प्रतिशत (सालाना) बढक़र 8.7 अरब डॉलर हो गया।
पिछले साल आईफोन शिपमेंट लगभग 39 प्रतिशत बढक़र 92 लाख यूनिट हो गई। मार्केट इंटेलिजेंस फर्म सीएमआर में इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप के प्रमुख प्रभु राम ने आईएएनएस को बताया कि देश इलेक्ट्रॉनिक्स पारिस्थितिकी तंत्र में अधिक अपस्ट्रीम क्षमताओं को जोड़ रहा है।
उन्होंने कहा, एप्पल इस अनुकूल नीति माहौल का प्रमुख लाभार्थी रहा है। साइबरमीडिया रिसर्च में हमारे बाजार अनुमान बताते हैं कि एप्पल 2023 में आईफोन शिपमेंट में साल दर साल 40 प्रतिशत की महत्वपूर्ण वृद्धि दर्ज करेगा। राम ने कहा कि भारत अगले दशक में एप्पल की वृद्धि को शक्ति प्रदान करेगा, ठीक वैसे ही जैसे चीन ने पिछले दशक में किया था।
नवीनतम उद्योग आंकड़ों के अनुसार, भारत में प्रीमियमीकरण की प्रवृत्ति पर सवार होकर आईफोन की बाजार हिस्सेदारी 2022 में 4 प्रतिशत से 28 प्रतिशत बढक़र 2023 में 6 प्रतिशत से अधिक हो गई। नवीनतम सीएमआर डेटा के अनुसार, अकेले 2023 की चौथी तिमाही में भारत में आईफोन शिपमेंट में सात प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। जैसे ही भारत ने स्थानीय विनिर्माण को दोगुना कर दिया, आईफोन ने 2023 में भारत में 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक के आईफोन असेंबल किए। देश में आईफोन का विनिर्माण उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत निर्धारित लक्ष्यों का हिस्सा है।

 

Share On WhatsApp