छत्तीसगढ़

10-Feb-2019 12:13:16 pm
Posted Date

बस्तर में धड़ल्ले से बिक रहा है मिलावटी अमानक दूध

खाद्य विभाग द्वारा लिए गए सेम्पल में यह बात सिद्ध हुयी 
जगदलपुर, 10 फरवरी । शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए बच्चे हों या बड़े, सभी को दूध की जरूरत होती है। गाय के दूध को स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। लेकिन मिलावट के चलते लोगों को सोचने के लिए मजबूर कर दिया है कि, दूध बच्चों को पिलाएं या नहीं। शहर में बिकने वाली दूध मिलावटी है, इसका खुलासा राजधानी रायपुर से जांच रिपोर्ट आने के बाद हुआ है। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले स्वास्थ्य विभाग द्वारा दूध का सैंपल लेकर जांच के लिए सेंट्रल लैब भेजा गया था।
नगर एवं आसपास के क्षेत्रों में संचालित होटल व रेस्टोरेंट में मिलावटी दूध का उपयोग दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। इसका खुलासा खाद्य व औषधि प्रशासन विभाग के द्वारा जांच के लिए भेजी गई रिपोर्ट आने के बाद हुआ है। विभागीय अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार 5 सैंपल जांच के लिए रायपुर स्थित लैब में भेजा गया था। इनमें एक की रिपोर्ट आ गयी है, जो जांच में अमानक पाया गया है। 
जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी जाहिरा खान ने बताया कि, पिछले दिनों नगर में दूध बेचने आने वाले ग्रामीणों से 5 सैंपल लेकर जांच के लिए रायपुर में भेजा गया था। रिपोर्ट में दूध अमानक पाया गया। उन्होंने बताया कि दूध में पोषक तत्व 2.2 प्रतिशत पाया गया, जबकि 4.5 प्रतिशत होना चाहिए था। 
हालांकि, मिलावटी खाद्य पदार्थों के कारोबार में लगातार हो रही वृद्धि की मुख्य वजह खाद्य विभाग की उदासीनता है। नियमत: सभी खाद्य विक्रेताओं को अपना पंजीकरण कराना एवं विभाग से लायसेंस प्राप्त करना अनिवार्य है, लेकिन अधिकांश दूध कारोबारी बिना लाइसेंस के ही अपना कारोबार कर रहे हंै। खाद्य विभाग द्वारा केवल त्योहारी सीजन में जांच कर खानापूर्ति कर ली जाती है।
बस्तर जिले में लगभग 15 हजार लीटर दूध की खपत हर दिन हो रही है, जिसमें डेयरी विकास परियोजना का 2800 लीटर, ओडिशा का 2300 लीटर दूध शामिल है। इसमें भी ओमफेड 1500 और लूज दूध 800 लीटर शामिल है। यह स्थिति तब है जब इस समय सातों ब्लाकों में गायवंशीय 573539 व भैंसवंशीय 111404 है। इसमें सबसे अधिक दूध की खपत जगदलपुर में हो रही है। डेयरियों की संख्या कम एवं दूध उत्पादन में कमी के बाद भी यहां पर हर साल होटल, रेस्टोरेंट व चाय ठेलों की संख्या बढ़ती ही जा रही है।

Share On WhatsApp