आज के मुख्य समाचार

12-Feb-2024 5:25:21 am
Posted Date

बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम का किया एलान

नई दिल्ली । बीजेपी ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की राज्यसभा की खाली हुई सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है. बीजेपी ने यूपी से सात उम्मीदवार और उत्तराखंड से एक उम्मीदवार के नाम का एलान किया है. यूपी से बीजेपी ने जिन्हें उम्मीदवार घोषित किया है, उनमें आर पीएन सिंह, डॉ सुधांशु त्रिवेदी, चौधरी तेजवीर सिंह, साधना सिंह, अमरपाल मौर्य, डॉ संगीता बलवंत और नवीन जैन हैं. वहीं बीजेपी ने उत्तराखंड से महेंद्र भट्ट को अपना प्रत्याशी बनाया है.
यूपी की जिन 10 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होना है उसमें से अभी बीजेपी के खाते में 9 सीट हैं तो वहीं एक सीट समाजवादी पार्टी के खाते में हैं. जहां बीजेपी से अशोक वाजपेयी, अनिल जैन, अनिल अग्रवाल, कांता कर्दम, सकलदीप राजभर, जीवीएल नरसिम्हा राव, सुधांश त्रिवेदी, हरनाथ सिंह यादव और विजय पाल तोमर का कार्यकाल खत्म होगा तो वहीं सपा की राज्यसभा सांसद जया बच्चन का कार्यकाल भी अप्रैल में खत्म होगा.
राज्यसभा की इन 10 सीटों पर विधायकों के वोट से प्रत्याशियों की जीत तय होगी और जिसमें बीजेपी की सात सीटों पर जीत पक्की मानी जा रही है. इसके साथी ही एक सीट के लिए बीजेपी को कसमकश करनी पड़ सकती है. जहां सपा दो सीट आसानी से जीत सकती है तो वहीं रालोद के विधायक खेल बिगाड़ सकते हैं. क्योंकि पहले रालोद-सपा का गठबंधन था, लेकिन अब सपा-रालोद की दरार की अटकलें राज्यसभा चुनाव को दिलचस्प बना सकती हैं. इसके साथ ही एनडीए के खेमे में पहले से ही विधायकों की संख्या 279 है, जिसमें बीजेपी के विधायकों की संख्या 254 है. इसके साथ ही बीजेपी के सहयोगी दलों में अपना दल के 13 विधायक, निषाद पार्टी के 6 विधायक और सुभासपा के 6 विधायक हैं और इस तरह इनकी संख्या 279 हो रही है.

Share On WhatsApp