राज्य

10-Feb-2019 11:56:33 am
Posted Date

दिल्ली में सर्द सुबह, वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में

नई दिल्ली ,10 फरवरी । राष्ट्रीय राजधानी में रविवार सुबह ठंडी रही। यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि शहर की वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई।  भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, सुबह हल्के से मध्यम कोहरा छाया रहा और पालम में दृश्यता घटकर 400 मीटर और सफदरजंग में 700 मीटर दर्ज की गई। दिन में बदली छाई रहेगी और शाम को आसमान में धुंध और कोहरा छा जाएगा। दृश्यता कम होने के कारण, दिल्ली से आने वाली कम से कम 13 ट्रेनें लगभग चार घंटे की देरी से चल रही हैं। सद्भावना एक्सप्रेस सात घंटे की देरी से चल रही है। 
रविवार को अधिकतम सामान्य से दो डिग्री कम 21 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। सुबह 9 बजे शहर का समग्र वायु गुणवत्ता स्तर 121 (मध्यम) श्रेणी में दर्ज किया गया। तेज हवाओं और हाल ही में हुई बारिश और ओलावृष्टि के कारण शहर की वायु में प्रदूषक तत्वों की मात्रा काफी कम हो गई।
हवा की अच्छी गति के कारण, सुबह 8.30 बजे आद्र्रता का स्तर 82 प्रतिशत दर्ज किया गया, जिसका वायु गुणवत्ता पर ज्यादा असर नहीं पड़ा। वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) के मुताबिक, हालांकि, अगले दो दिनों तक वायु गुणवत्ता खराब की श्रेणी में रहने की संभावना है। वहीं, शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Share On WhatsApp