व्यापार

10-Feb-2024 4:10:15 am
Posted Date

बाजार के रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने से इक्विटी फंडों में निवेश 22 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा

नई दिल्ली  । मल्टी और स्मॉलकैप योजनाओं में निवेश के कारण भारत में इक्विटी फंडों में निवेश जनवरी में 22 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, क्योंकि बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर जा पहुंचा। यह बात एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च प्रमुख दीपक जसानी ने कही। जनवरी में इक्विटी और इक्विटी-लिंक्ड योजनाओं में शुद्ध निवेश पिछले महीने की तुलना में 28 प्रतिशत बढक़र 21,780 करोड़ रुपये हो गया। उन्होंने कहा कि म्यूचुअल फंड उद्योग में एसआईपी योगदान जनवरी में रिकॉर्ड 18,838 करोड़ रुपये रहा, जबकि दिसंबर में यह 17,610 करोड़ रुपये था।
मोतीलाल ओसवाल एसेट मैनेजमेंट कंपनी के मुख्य व्यवसाय अधिकारी अखिल चतुर्वेदी ने कहा कि जनवरी में मामूली उतार-चढ़ाव के बावजूद बाजार महीने-दर-महीने आधार पर सपाट बंद हुआ। क्षेत्रीय/विषयगत और स्मॉलकैप उन्मुख फंड प्राथमिक योगदानकर्ता थे, जिनका योगदान क्रमश: 4,804 करोड़ रुपये और 3,256 करोड़ रुपये था। हालांकि, यह पिछले महीने के प्रवाह से कम था। मल्टीकैप श्रेणी के फंडों में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जो दिसंबर 2023 में लगभग 1,852 करोड़ रुपये से जनवरी में 3,038 करोड़ रुपये तक पहुंच गई।
उन्होंने कहा, दिसंबर 2023 में अनुभव किए गए शुद्ध बहिर्प्रवाह को उलटते हुए लार्जकैप ने इस महीने सकारात्मक योगदान दिखाया। प्रवृत्ति में यह बदलाव बड़े बनाम मध्य और छोटे कैप के बीच मूल्यांकन अंतर के अनुरूप है, जो सुझाव देता है कि बड़े कैप/फ्लेक्सी कैप उन्मुख योजनाएं उच्च प्रवाह को आकर्षित कर सकती हैं।
फिडेलफोलियो इन्वेस्टमेंट्स के संस्थापक किसलय उपाध्याय ने कहा कि जनवरी में एफपीआई ने इक्विटी से निकासी की, वहीं घरेलू निवेशकों ने जनवरी में पूरे वित्तवर्ष 24 की तुलना में सबसे अधिक रुचि दिखाई – फोलियो की संख्या और इक्विटी में शुद्ध प्रवाह दोनों के मामले में। जनवरी में कुल इक्विटी फोलियो में 3.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो पिछले नौ महीनों में पूर्ण और प्रतिशत के संदर्भ में सबसे अधिक वृद्धि है।
जनवरी में अधिक प्रवाह और कम बहिर्वाह दोनों के कारण, शुद्ध प्रवाह बढक़र 21,781 करोड़ रुपये हो गया है। यह दिसंबर से 28 प्रतिशत अधिक है और पिछले आठ महीनों के औसत प्रवाह से 73 प्रतिशत अधिक है। जबकि एफपीआई ने ऋण योजनाओं में प्रवाह बढ़ाया, व्यक्तिगत निवेशकों ने कम रुचि दिखाई, जैसा कि ऋण योजनाओं में फोलियो की संख्या में कमी के रूप में देखा गया। फोलियो की संख्या में 6 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ निवेशक अभी भी स्मॉलकैप फंडों की ओर आकर्षित हो रहे हैं। उपाध्याय ने कहा, अप्रैल 2023 में 1.11 करोड़ फोलियो से जनवरी में स्मॉलकैप फोलियो 60 प्रतिशत बढक़र 1.78 करोड़ हो गया।

 

Share On WhatsApp