आज के मुख्य समाचार

07-Feb-2024 4:17:41 am
Posted Date

पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 11 की मौत, सडक़ पर बिखरी पड़ी लाशें

हरदा । मध्य प्रदेश के हरदा जिले में संचालित एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में कई विस्फोटों के साथ भीषण आग लग गई। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार अभी तक 11 लोगों की मौत की खबर है, वहीं 100 से ज्यादा लोग घायल हैं। इस घटना में दर्जनों मकानों मे दरारें आ गई हैं। सीएम डॉ. मोहन ने इस घटना को लेकर मंत्रालय में आपात बैठक बुलाई है। घटना की जो तस्वीरें सामने आई हैं उनमें दिख रहा है कि सडक़ों पर शव बिखरे पड़े हैं।
एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि धमाका इतना तेज था कि मेरा घर करीब 200 मीटर दूर है, उसके भी टीन उडऩे लगे। हम घबराकर बाहर भागे। इसी दौरान फिर से ब्लास्ट हुआ। एक के बाद एक कई धमाके हुए। जानकारी के अनुसार मगरधा रोड स्थित एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में मंगलवार को विस्फोटों के साथ आग लग गई। यह आग भीषण रूप ले चुकी है और उसने कई मकानों को भी प्रभावित किया है। आसमान पर आग और धुएं के गुबार नजर आ रहे हैं। आशंका जताई जा रही है कि इस हादसे में कई लोग हताहत हो सकते हैं।
घटना के बाद सीएम मोहन यादव ने कहा है कि मृतक के परिजनों को चार लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। साथ ही घायल लोगों का मुफ्त में इलाज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि घटना की पुनरावृत्ति नहीं होगी। साथ ही घटना के बारे में भारत सरकार को जानकारी दी है। सबसे पहली प्राथमिकता है कि घायलों को समुचित इलाज मिले।

हरदा से भोपाल के बीच ग्रीन कॉरिडोर बनाया
हरदा में पटाखा फैक्ट्री में मंगलवार सुबह ब्लास्ट के बाद आग लग गई। हादसे में कई लोगों के मारे जाने और घायल होने की सूचना है। आग पर काबू पाने की कोशिशें जारी हैं। घटना का पता चलते ही मौके पर फायर ब्रिगेड की टीम पहुंच गई है।
जानकारी के अनुसार मामले की गंभीरता को देखते हुए मरीज को जल्द इलाज मिले इसके लिए हरदा से लेकर भोपाल तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया जा रहा है। वहीं अलग-अलग जिलों से हरदा के लिए 114 एंबुलेंस रवाना की गई हैं।
लोगों के इलाज के लिए एंबुलेंस 108 की करीबन 100 गाडिय़ों को घटनास्थल पर पहुंचाया गया है। इन गाडिय़ों को से हरदा जिला अस्पताल, इंदौर और भोपाल के लिए रवाना किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार मामले की गंभीरता को देखते हुए मरीज को जल्द इलाज मिले इसके लिए हरदा से लेकर भोपाल तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया जा रहा है। वहीं अलग-अलग जिलों से हरदा के लिए 114 एंबुलेंस रवाना की गई हैं।
 

हरदा पटाखा फैक्ट्री अग्नि दुर्घटना के आपदा प्रबंधन के लिये समिति गठित
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर हरदा में हुई पटाखा फेक्ट्री में दुघर्टना के आपदा प्रबंधन के लिये तत्काल प्रभाव से 6 सदस्यीय समिति गठित कर दी है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान समिति के अध्यक्ष हैं। समिति, हरदा नगरीय क्षेत्र के बैरागढ़ स्थित पटाखा फेक्ट्री एवं गोदाम में घटित अग्नि दुर्घटना के आपदा प्रबंधन (बचाव एवं राहत कार्य) के लिये आवश्यक प्रबंध करेगी।
समिति में अपर मुख्य सचिव धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण एवं विमुक्त, घुमन्तु एवं अर्द्धघुमन्तु, जनजातीय अजीत केसरी, प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास नीरज मंडलोई, महानिदेशक होमगार्ड अरविंद कुमार एवं अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक प्रबंध आलोक रंजन सदस्य हैं। प्रमुख सचिव गृह संजय दुबे सदस्य सचिव हैं।

Share On WhatsApp