व्यापार

04-Feb-2024 3:00:42 pm
Posted Date

आवास ऋण में बढ़ोतरी से ऋण वृद्धि में आई तेजी

चेन्नई  । शीर्ष अर्थशास्त्रियों का कहना है कि भारत की आर्थिक वृद्धि में प्रमुख योगदान देने वाली घरेलू बचत में वित्त वर्ष 2011-12 के बाद से गिरावट आ रही है और वर्तमान में यह सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का औसतन लगभग 30 प्रतिशत है।
आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के मुख्य अर्थशास्त्री और कार्यकारी निदेशक सुजान हाजरा ने बताया, नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2021-22 तक वर्तमान बचत दर सकल घरेलू उत्पाद का 30.2 प्रतिशत है। वित्त वर्ष 2011-12 से यह प्रवृत्ति गिरावट पर है जब बचत दर सकल घरेलू उत्पाद का 34.6 प्रतिशत थी। पिछले दशक में बचत दर औसतन सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 32 प्रतिशत थी।
हाजरा ने कहा कि घरेलू बचत अर्थव्यवस्था में निवेश में योगदान करती है। उच्च बचत दर निवेश के माहौल को बाहरी वित्तपोषण पर सीमांत निर्भरता के साथ घरेलू वित्तपोषण पर निर्भर होने की सुविधा प्रदान करती है।
बैंक ऑफ बड़ौदा के मुख्य अर्थशास्त्री मदन सबनवीस ने बताया, घरेलू बचत होना इसलिए उपयोगी है कि हम अभी भी बाहरी वाणिज्यिक उधार (ईसीबी) और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) जैसे विदेशी फंडों के साथ विकास को वित्तपोषित कर सकते हैं, लेकिन उनके पास अन्य मुद्दे भी होंगे। जिन देशों को उच्च स्तर के निवेश की आवश्यकता है, वे बचत पर निर्भर होंगे। इसके अलावा यहां तक कि सरकारी उधार को बैंकों और वित्तीय संस्थानों (एफआई) द्वारा सदस्यता के माध्यम से वित्त पोषित किया जाता है, लेकिन अंतत: घरेलू कॉरपोरेट्स और अन्य की बचत से वित्त पोषित किया जाता है।
हाजरा के मुताबिक, वित्त वर्ष 2022-23 में घरेलू क्षेत्र की शुद्ध वित्तीय बचत में गिरावट देखी गई। लेकिन सकल वित्तीय बचत मजबूत बनी हुई है। भौतिक बचत मजबूत रहने की उम्मीद है। वित्त वर्ष 2022-23 और वित्त वर्ष 2023-24 के लिए भी कुल बचत जीडीपी का लगभग 30 प्रतिशत होने की उम्मीद है।
हाजरा ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में घरेलू बचत का बचत में प्रमुख योगदान रहा है। वित्त वर्ष 2014-15 में परिवारों की हिस्सेदारी 60 प्रतिशत से बढक़र वित्त वर्ष 2021-22 में 65 प्रतिशत हो गई।
हाजरा ने कहा, विशेष रूप से घरेलू क्षेत्र में वित्तीय बचत की हिस्सेदारी में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, पिछले वर्ष को छोडक़र जहां भौतिक बचत अधिक थी।
बचत के लिए चुनौतियों के संबंध में हाजरा ने कहा कि नई कर योजना को बचत को हतोत्साहित करने के रूप में देखा जाता है क्योंकि कई निवेश छूट के लिए उपलब्ध नहीं हैं। जब तक इन निवेशों को कटौती/छूट के रूप में नहीं दिया जाता, नई कर व्यवस्था आकर्षक नहीं हो सकती।
हाजरा ने कहा, इसके अलावा वित्त वर्ष 2022-23 में परिवारों की शुद्ध वित्तीय बचत घटकर सकल घरेलू उत्पाद के 43 साल के निचले स्तर 5.1 प्रतिशत पर आ गई है। यह परिवारों की वित्तीय देनदारियों में वृद्धि के कारण भी है।
अपनी ओर से सबनवीस ने कहा: यह एक चुनौती है क्योंकि लोग अधिक रिटर्न कमाने के लिए बाजार के साधनों की ओर रुख करते हैं। लेकिन खतरा ज़्यादा है। इसलिए म्यूचुअल फंड आज बहुत आकर्षक हो गए हैं।
ऋण प्रवाह पर हाजरा ने कहा, पिछले दो वर्षों में व्यक्तिगत ऋण बढ़ रहे हैं। पिछले वर्ष 2022-23 में घरेलू वित्तीय देनदारियां काफी बढ़ गई हैं। इसका कारण आवास ऋण में उल्लेखनीय वृद्धि है। गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के ऋण में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई। हालांकि उद्योग क्षेत्र के लिए ऋण पिछले 15 महीनों में केवल सात प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है।
हालांकि, बैंक ऑफ बड़ौदा के सबनवीस ने कहा कि दरें बढऩे के कारण पर्सनल लोन (असुरक्षित) में वृद्धि धीमी हो गई है, जबकि समग्र ऋण में लगातार वृद्धि हुई है।
हाजरा के अनुसार, पारंपरिक बैंकिंग ने अपनी जगह बनाए रखी है जबकि नए क्रेडिट प्लेटफॉर्म तेजी से बढ़ रहे हैं।
हाजरा ने कहा, हम उम्मीद करते हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) इन संस्थाओं को विनियमित करने के लिए पर्याप्त दिशा-निर्देश तैयार करेगा।
निजी क्षेत्र और सरकार द्वारा निवेश के बारे में पूछे जाने पर हाजरा ने टिप्पणी की, कि निजी क्षेत्र ने पूंजीगत व्यय निवेश में एक महत्वपूर्ण कारक बना हुआ है। निजी क्षेत्र को पूरी ताकत लगानी होगी। पिछले कुछ वर्षों में सरकार का उद्देश्य बुनियादी ढांचे के विकास पर जोर देना और निवेश अनुकूल नीति के लिए नियामक माहौल को आसान बनाना रहा है।
हाजरा ने कहा, सरकार प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना जैसी योजनाओं पर ध्यान केंद्रित कर रही है और सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) परियोजनाओं को प्रोत्साहित कर रही है। हमें निजी निवेश में बाढ़ की उम्मीद है।
केयर रेटिंग्स ने एक शोध रिपोर्ट में कहा कि बैंकों से ऋण उठाव लगातार बढ़ रहा है। साल दर साल 20.3 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ यह 12 जनवरी 2024 को समाप्त पखवाड़े के लिए 159.7 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया।
यह वृद्धि व्यक्तिगत ऋण में वृद्धि के साथ-साथ एचडीएफसी बैंक के साथ एचडीएफसी के विलय के प्रभाव के कारण थी। यदि हम विलय के प्रभाव को हटा दें, तो पिछले वर्ष की 16.5 प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में इस पखवाड़े में ऋण में 16.1 प्रतिशत की कम दर से वृद्धि हुई।
केयर रेटिंग्स ने कहा कि वित्त वर्ष 2024 के लिए बैंक ऋण उठाव का परिदृश्य सकारात्मक बना हुआ है।
क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने कहा कि वित्त वर्ष 2014 के लिए बैंक ऋण उठाव का दृष्टिकोण सकारात्मक बना हुआ है, जो आर्थिक विस्तार और खुदरा ऋण के लिए निरंतर दबाव जैसे कारकों द्वारा समर्थित है, जिसे डिजिटलीकरण में सुधार द्वारा समर्थन दिया गया है।
केयर रेटिंग्स ने कहा कि बढ़ी हुई ब्याज दरें, रेपो रेट मुद्रास्फीति में और वृद्धि तथा भू-राजनीतिक मुद्दों के संबंध में वैश्विक अनिश्चितताएं अन्य प्रमुख कारक हैं जो क्रेडिट वृद्धि पर असर डाल सकते हैं।

 

Share On WhatsApp