छत्तीसगढ़

08-Feb-2019 11:43:05 am
Posted Date

चार वर्षो में ही कबाड़ में परिवर्तित हो गई 10 सिटी बसें

जगदलपुर, 08 फरवरी ।  नगर में सिटी बस की सेवा पिछले पांच दिनों से ठप पड़ी हुई है और इसके शुरू होने की संभावना भी नहीं दिख रही है। जनता को सुविधा देने के स्थान पर अब जनता को ही मुसीबतों का डब्बा दिया जा रहा है। जानकारी के अनुसार जो सिटी बसें शहर में लोगों की सुविधा के लिए दी गई थी। उनमें अब ऐसी खराबी आ गई है कि इन बसों को चलाना संभव नहीं रहा है। जानकारी के अनुसार पहले भी ये बसें समय-समय पर बाधित रहती थी और इस बार तो इन बसों के शुरू होने की संभावना भी नहीं रही है। 
उल्लेखनीय है कि नगर में अलग-अलग मार्ग पर चलाये जाने के लिए दस बसें दी गई थीं और इन दसों में से सभी बसें जीर्णशीर्ण हो चुकी हैं। इधर बस चलाने वाले ऑपरेटर ने बस्तर सार्वजनिक यातायात सोसायटी को बताया है कि अगले दो या तीन दिनों में तीन बसों को संचालित करने में समर्थ हो जायेगा। इस प्रकार सात बसें बिगड़ी हालत में पड़ी रहेंगी। 
जानकारी के अनुसार वर्ष 2014 में सिटी बस योजना के तहत नगरी प्रशासन विभाग ने नगर निगम को इन बसों को दिया था। विभाग द्वारा खरीदी गई सभी बसों में गुणवत्ता की कमी थी और मात्र चार वर्षों में इन बसों ने काम करने से अपने आप को असहाय बताया। जिसके कारण आज शहर में सिटी बसों का संचालन बंद हो गया है। 
इस संबंध में महापौर जतीन जायसवाल का कहना है कि इन बसों के मेनटनेस के लिए शहर में बसें प्रदाता कंपनी का कोई मेंटनेंस सेंटर नहीं है और कंपनी ने इसकी व्यवस्था भी नहीं की है। इन कारणों से बसों का उचित संधारण नहीं हो पाया और बसें एक-एक कर बिगड़ती गई। इस संबंध में अनेकों बार जिलाधीश से भी शिकायतें की गई और कंपनी का मेंटनेंस सेंटर खुलवाने के लिए आग्रह किया गया, लेकिन इस पर कोई कार्रवाई अभी तक नहीं हो पाई हंै। 

Share On WhatsApp