व्यापार

02-Feb-2024 4:43:59 am
Posted Date

पीएम मुद्रा योजना के तहत मोदी सरकार ने बांटे 22.5 लाख करोड़ रुपये के 43 करोड़ लोन

नईदिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार यानी 1 फरवरी को संसद में मोदी सरकार का दूसरा अंतरिम बजट पेश किया। अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करीब एक घंटे तक बोली। सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार ने पीएम मुद्रा योजना के तहत कुल 22.5 लाख करोड़ रुपये के 43 करोड़ लोन दिए हैं।
उन्होंने अपने चुनाव पूर्व बजट में कहा कि जनधन खातों के माध्यम से 34 लाख करोड़ रुपये के प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण से 2.7 लाख करोड़ रुपये की बचत हुई है।
वित्त मंत्री ने आगे कहा कि पिछले 10 साल में महिलाओं को 30 करोड़ मुद्रा योजना लोन दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सभी पात्र लोगों को दायरे में लाने का दृष्टिकोण सामाजिक न्याय की सच्ची और व्यापक उपलब्धि है और यही सक्रिय धर्मनिरपेक्षता है। उन्होंने कहा कि 2010 में 20 की तुलना में आज भारत में 80 शतरंज ग्रैंडमास्टर हैं।
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को केंद्र सरकार द्वारा 8 अप्रैल, 2015 को लॉन्च किया गया था। इस योजना के तहत सरकार की ओर से बिना कुछ गिरवी रखे हुए बिजनेस शुरू करने के उद्देश्य से छोटे व्यापारियों और नॉन- कॉरपोरेट को 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है।
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत तीन प्रकार के लोन दिए जाते है। जिनमें ‘शिशु’ लोन (50,000 रुपये तक का लोन), ‘किशोर’ (50,000 रुपये से ज्यादा और 5 लाख रुपये तक का ऋण), और ‘तरुण’ (5 लाख रुपये से ज्यादा और 10 लाख रुपये तक का ऋण) शामिल हैं।
वित्त मंत्रालय की ओर से जारी किए बयान के मुताबिक, पीएम मुद्रा योजना के तहत लोन बैंकों, वित्तीय संस्थाओं जैसे एनबीएफसी और माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूट के माध्यम से दिए जा रहे हैं।

 

Share On WhatsApp