आज के मुख्य समाचार

30-Jan-2024 4:18:26 am
Posted Date

15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को होगी वोटिंग

0-चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान
नईदिल्ली। भारतीय निर्वाचन आयोग की ओर से सोमवार को बड़ा ऐलान किया गया है. दरअसल ये ऐलान राज्यसभा चुनाव की तारीख को लेकर किया गया है. बता दें कि इलेक्शन कमीशन ने 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों की वोटिंग डेट डिक्लिअर कर दी है. ईसी के मुताबिक इन 56 सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा. बता दें कि वोटिंग सुबह 9 बजे से शुरू होगी जबकि शाम 4 बजे तक जारी रहेगी. वहीं नामांकन भरने की अंतिम तिथि 15 फरवरी है. 
दरअसल चुनाव आयोग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 50 सदस्य 2 अप्रैल को रिटायर्ड हो रहे हैं. इसके अलावा 6 अन्य सदस्य 3 अप्रैल को सेवानिवृत्त होंगे. इस तरह राज्यसभा की तीन सीट राजस्थान से पहले से खाली हैं. वहीं तीन सीट के सदस्यों का कार्यकाल 3 अप्रैल को खत्म होगा. वहीं यूपी की 10 और उत्तराखंड की 1 राज्यसभा सीट पर भी चुनाव होगा. इस तरह कुल 56 सीट पर चुनाव होने हैं. 
यूपी की कुल 10 राज्यसभी सीटों में से भारतीय जनता पार्टी के पास 9 हैं, जबकि एक सीट जय बच्चन के रूप में समाजवादी पार्टी के पास भी है. बीजेपी के जिन राज्यसभा सदस्यों के कार्यकाल खत्म होने वाला है उनमें अनिल अग्रवाल, कांता कर्दम, अशोक वाजपेयी, सकदीप राजभर, जीवीएल नरसिम्हा राव, हरनाथ सिंह और विजयपाल तोमर प्रमुख रूप से शामिल हैं. 
तेलंगाना की 3, उत्तर प्रदेश की 10, उत्तराखंड की 1, पश्चिम बंगाल की 5, ओडिशा 3, राजस्थान की 3, आंध्र प्रदेश की 3, बिहार, 6, छत्तीसगढ़ की 1, गुजरात-4, हरियाणा- 1, हिमाचल प्रदेश 1, कर्नाटक-4, मध्य प्रदेश 5, महाराष्ट्र की 6 सीटें शामिल हैं. 
राज्यसभा की 56 सीटों का चुनाव लोकसभा चुनाव से पहले  काफी अहम माना जा रहा है. यहां पर जीत का असर लोकसभा चुनाव पर भी देखने को मिलेगा. जाना जा रहा है . इन सीटों पर भी बीजेपी के कब्जे के ज्यादा चांस बने हुए हैं. ये तो तय है कि अगर बीजेपी यहां पर कब्जा जमाने में सफल होती है संसद के उच्च सदन में उसका रुतबा और भी बड़ा हो जाएगा. 

 

Share On WhatsApp