व्यापार

29-Jan-2024 4:04:22 am
Posted Date

भारतीय शेयर बाजारों में नहीं हो सकती 2023 की पुनरावृत्ति, पर वैश्विक प्रतिस्पर्धियों से करेंगे बेहतर प्रदर्शन

मुंबई । बाजार ने कैलेंडर वर्ष 2023 में शानदार प्रदर्शन किया। क्या वे 2024 में अपना प्रदर्शन दोहरा सकते हैं? असंभव लगता है। हमारे पास कई असंभव चीजें हैं, भू-राजनीतिक समाचार, अनिश्चितता और निश्चित रूप से अप्रैल-मई 2024 में होने वाले आम चुनाव।
चिंताओं के सागर में दो सकारात्मक तथ्य यह है कि वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में हम ज्यादातर मामलों में कहीं बेहतर हैं और यहीं उम्मीद की किरण है। क्या यह आशा की किरण एक और कठिन वर्ष के लिए पर्याप्त है?
बहुत स्पष्ट रूप से नहीं। उतार-चढ़ाव के साथ अच्छा वर्ष और वैश्विक स्तर पर अधिकांश देशों की तुलना में बेहतर रहने की संभावना है। लेकिन एक बेहतरीन साल, इसकी संभावना बहुत कम है।
आइए सामने आने वाली कुछ घटनाओं पर नजर डालें। ऐसा लगता है कि रूस-यूक्रेन संघर्ष कभी न ख़त्म होने वाला है। सभी को उम्मीद थी कि यह छोटा होगा और लोग अनुमान लगा रहे थे कि यह झड़प से कुछ अधिक होगा। यह 23 महीने हो चुका है और 24 फरवरी, 2022 को दो साल पूरे कर लेगा।
इसके ख़त्म होने से पहले ही, हमारे सामने इजराइल-हमास संघर्ष है, जो लगभग चार महीने से जारी है। कैलेंडर वर्ष 2024 की शुरुआत से, हमारे सामने हौथी मुद्दा बड़ा होता जा रहा है और इसके बढऩे की संभावना है। इसमें पहले से ही संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, ईरान और इजऱाइल सहित अन्य देश शामिल हैं।
कितना अधिक और किस कीमत पर यह फिलहाल बहस का विषय है। इसका पहले से ही व्यापार और शिपिंग पर असर पड़ा है और माल ढुलाई दरों में वृद्धि हुई है, इससे शिपिंग और संसाधनों की उपलब्धता प्रभावित हो रही है। यह कहां और कब समाप्त होगा अज्ञात है। इसमें वर्तमान में मु_ी भर देशों की तुलना में कई अधिक देशों को शामिल करने की क्षमता है।
अमेरिका बढ़ती मुद्रास्फीति और बढ़ी हुई ब्याज दरों का अनुभव कर रहा है और यह 2023 के अधिकांश भाग के लिए हुआ। फिर भी, उनके बाजार भी जीवनकाल के उच्चतम स्तर पर हैं। माना जा रहा है कि चालू कैलेंडर वर्ष में ब्याज दरों में नरमी आएगी, लेकिन महंगाई का डर अब भी सता रहा है।
वर्तमान में दुनिया भर में तीन स्थानों पर संघर्ष चल रहा है, सोना अपने उच्चतम स्तर पर है और चिंता का कारण बन रहा है क्योंकि सोने के साथ-साथ कच्चे तेल का भी उच्च स्तर पर है।
स्व-उत्पादन और खपत के मामले में भारत तुलनात्मक रूप से एक अच्छी स्थिति में है। दो वस्तुएं जहां हम आयात पर निर्भर हैं वे हैं कच्चा तेल और खाद्य तेल। हालाँकि दोनों का उत्पादन बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन अभी इस पर केवल काम ही प्रगति पर है और हमें अभी लंबा रास्ता तय करना है।
इसके अलावा अच्छी बात यह है कि ब्याज दरें चरम पर पहुंच गई हैं और हालांकि दरों में कटौती में कुछ समय लग सकता है, लेकिन बहुत स्पष्ट रूप से, हम तत्काल भविष्य में दरों में कटौती के करीब नहीं हैं। सबसे अधिक संभावना यह है कि फिलहाल ब्याज दरें मौजूदा स्तर पर ही रहेंगी।
भारत उन कुछ देशों में से एक है, जहां जीडीपी में अच्छी वृद्धि देखी जा रही है और जहां तक विकास की बात है तो हम वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में शीर्ष 5 प्रतिशत में शामिल हो सकते हैं।
वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में हमारी रैंक बढ़ रही है और हमने हाल ही में या नवीनतम दौर में हांगकांग को पीछे छोड़ दिया है। हालांकि यह वृद्धि अच्छी है और देश की छवि और प्रतिष्ठा में मदद करती है, हमें यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि हम सभी मोर्चों पर मजबूत हो सकें।
अगले तीन से चार महीनों में लोकसभा के चुनाव होने हैं और उपलब्ध संकेत वर्तमान सरकार की वापसी की ओर इशारा कर रहे हैं। शेयर बाज़ारों का मानना है कि तत्कालीन सरकार दोबारा सत्ता में आएगी।
इससे बुनियादी ढांचे के नेतृत्व वाली वृद्धि और विकास में स्थिरता और निरंतरता आएगी, जो समय की मांग है।
हालांकि इससे बाज़ारों को तत्काल अल्पावधि में लाभ मिलेगा, हमें मौजूदा मूल्यांकनों को ध्यान में रखना होगा जो अब सस्ते नहीं हैं और यह तथ्य कि बाज़ारों में न केवल पर्याप्त वृद्धि हुई है, बल्कि बोर्ड भर में वृद्धि हुई है।
छोटी से मध्यम अवधि में बाजार में स्थिति सकारात्मक दिख रही है। चुनाव के बाद बड़े पैमाने पर अपरिहार्य सुधार आसन्न है। ऐसा तब होगा जब तत्कालीन सरकार जीतेगी या हारेगी। यदि वह जीतती है, तो उत्साह और उसके बाद सुधार और यदि वह हार जाती है, तो निराशा, इसलिए तीव्र गिरावट।
बाजार ने आपकी रणनीति की योजना बनाने के लिए पहले से स्पष्ट दिशा के साथ तीन से चार महीने का समय दिया है। यदि कोई इसका लाभ उठाने में विफल रहता है, तो इसके लिए स्वयं के अलावा कोई और दोषी नहीं रह जाता है।

 

Share On WhatsApp