आज के मुख्य समाचार

28-Jan-2024 2:56:12 am
Posted Date

मर्चेंट शिप पर अटैक के बाद एक्शन में भारतीय नौसेना, तैनात किया आईएनएस विशाखापट्टनम

नई दिल्ली । अदन की खाड़ी में हौथी विद्रोहियों ने एक तेल टैंकर पर मिसाइल से हमला किया, जिससे उसमें आग लग गई। मीडिया सूत्रों के अनुसार, यह जानकारी टैंकर के संचालक ने दी। जिसके बाद भारतीय नौसेना से मदद मांगी। गल्फ ऑफ एडेन में तैनात भारतीय नौसेना के गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस विशाखापट्टनम तुरंत हरकत में आ गई।
आईएनएस विशाखापट्टनम ने तुरंत कार्रवाई करते हुए एमवी पर सवार दल की सहायता के लिए एनबीसीडी टीम और अग्निशमन उपकरणों को तैनात किया है। एमवी जहाज पर 22 भारतीय और 1 बांग्लादेशी नाविक सवार है, जिन्हें सुरक्षित बचाने के लिए ऑपरेशन चलाया जा रहा है। एमवी पर 22 भारतीय और बांग्लादेश का एक क्रू है। नौसेना ने कहा कि हम एमवी और लोगों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।
यमनी आंदोलन ने कहा कि उसने शाम को मार्लिन लुआंडा को निशाना बनाया। ऑपरेटर ट्रैफिगुरा ने बताया कि हमले के कारण जहाज के कार्गो टैंकों में से एक में आग लग गई। इसे रोकने के लिए अग्निशमन उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है। टैंकर पर एक जहाज-रोधी बैलिस्टिक मिसाइल से हमला किया गया था और एक नौसैनिक जहाज उसके संकट संकेत का जवाब दे रहा था।
अधिकारियों ने बताया कि किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। यह लाल सागर और उसके आसपास ईरान समर्थित हौथी द्वारा कमर्शियल शिपिंग पर ताजा हमला है। यूके मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस (यूकेएमटीओ) ने कहा कि यह घटना अदन से 60 समुद्री मील दक्षिण-पूर्व में हुई।
यूकेएमटीओ ने कहा कि युद्धपोत मौजूद थे और जहाज का समर्थन कर रहे थे, सभी चालक दल सुरक्षित बताए गए थे। इसने अन्य जहाजों को सावधानी से पारगमन करने और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करने की चेतावनी दी।
बाद में, यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि उसके बलों ने स्थानीय समयानुसार 3.45 बजे लाल सागर में लक्षित एक हौथी एंटी-शिप मिसाइल के खिलाफ हमला किया था, जिसे लॉन्च करने के लिए तैयार किया गया था। उन्होंने आत्मरक्षा में मिसाइल को नष्ट कर दिया। ट्रैफिगुरा ने पहले पुष्टि की थी कि अदन की खाड़ी में मार्लिन लुआंडा टैंकर पर मिसाइल से हमला किया गया था और सैन्य जहाज सहायता प्रदान करने के लिए रास्ते में थे।

 

Share On WhatsApp