व्यापार

21-Jan-2024 9:08:50 pm
Posted Date

पूंजी प्रवाह के साथ बेहतर व्यापार संतुलन रुपए के लिए होगा सकारात्मक

नई दिल्ली  । आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के मुख्य अर्थशास्त्री और कार्यकारी निदेशक सुजान हाजरा ने कहा कि भले ही धीमी वैश्विक अर्थव्यवस्था के कारण व्यापारिक निर्यात दबाव में रहने की उम्मीद है, लेकिन सोने के आयात में कमी के साथ-साथ कमजोर वैश्विक मांग की चिंताओं के बीच कच्चे तेल की कीमतों में कमी आने से आयात भी कम होने की संभावना है।
इससे यह संकेत मिलता है कि निकट अवधि में चालू खाते में सुधार हो सकता है। बेहतर पूंजी प्रवाह के साथ बेहतर व्यापार संतुलन रुपये के लिए सकारात्मक होगा।
आयात की तुलना में निर्यात में उच्च वृद्धि के कारण दिसंबर 2023 में व्यापार घाटे में लगातार दूसरे महीने सुधार हुआ। आयात कम होने से सेवा व्यापार संतुलन में भी सुधार हुआ।
लगातार दूसरे महीने व्यापार घाटे में सुधार हुआ क्योंकि निर्यात में वृद्धि आयात से अधिक हो गई। नवंबर 2023 में सोने के निर्यात में भी वृद्धि हुई।
रिपोर्ट में कहा गया है कि दिसंबर 2023 में गैर-तेल और गैर-स्वर्ण आयात के साथ-साथ सोने के आयात में भी वृद्धि हुई, जबकि तेल आयात स्थिर रहा।
आयात में निरंतर संकुचन के कारण नवंबर 2023 में गिरावट के बाद दिसंबर 2023 में सेवा व्यापार अधिशेष में सुधार हुआ। सेवाओं के निर्यात का शिखर हमारे पीछे है और निर्यात में गिरावट जारी है क्योंकि अधिकांश उन्नत अर्थव्यवस्थाएं धीमी हो गई हैं।
एक्यूइट रेटिंग्स एंड रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत का व्यापार घाटा नवंबर 2023 में 20.6 बिलियन डॉलर से घटकर दिसंबर 2023 में 5 महीने के निचले स्तर 19.8 बिलियन डॉलर पर आ गया। क्रमिक सुधार पूरी तरह से निर्यात के कारण था, जिसने आयात की तुलना में तेज वृद्धि दर्ज की।
दिसंबर 2023 में व्यापारिक निर्यात 38.5 बिलियन डॉलर (13.5 प्रतिशत माह-दर-माह और 1.0 प्रतिशत साल-दर-साल) रहा। इंजीनियरिंग सामान, रासायनिक उत्पादों और कृषि वस्तुओं में वृद्धि के कारण मुख्य निर्यात नवंबर 2023 में 23.6 बिलियन डॉलर से बढक़र दिसंबर 2023 में चार महीने के उच्चतम स्तर 28.7 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया।
दिसंबर 2023 में व्यापारिक आयात 58.3 बिलियन डॉलर (6.9 प्रतिशत माह-दर-माह और -4.9 प्रतिशत साल-दर-साल) था। नवंबर 2023 में मुख्य आयात 34.6 बिलियन डॉलर से बढक़र 38.0 बिलियन डॉलर हो गया, जिसका नेतृत्व मुख्य रूप से इलेक्ट्रॉनिक सामान आयात (2.9 बिलियन डॉलर) में क्रमिक वृद्धि के कारण हुआ।
एक्यूइट रेटिंग्स एंड रिसर्च के मुख्य अर्थशास्त्री और प्रमुख-अनुसंधान सुमन चौधरी ने कहा कि अक्टूबर 2023 में रिकॉर्ड उच्च व्यापार घाटे के बाद, नवंबर-दिसंबर 2023 के महीनों में सामान्यीकरण जारी रहा। भू-राजनीतिक जोखिमों में वृद्धि के बावजूद, वैश्विक कमोडिटी कीमतों में नरमी से यह काफी हद तक संभव हुआ है।
हालांकि, कमोडिटी की कीमतों में हालिया गिरावट ने हमारे पिछले सीएडी दृष्टिकोण में वृद्धिशील आराम प्रदान किया है। इस प्रकार, हम अपने वित्त वर्ष 2014 के चालू खाता घाटे के अनुमान को संशोधित करते हुए सकल घरेलू उत्पाद के 1.3 प्रतिशत पर 47 बिलियन डॉलर (पहले 67 बिलियन डॉलर से) कर देते हैं। ऐसा कहने के बाद भी, लाल सागर क्षेत्र में तनाव एक विकासशील कहानी बनी हुई है।
चौधरी ने कहा,तनाव का बने रहना या बढऩा आने वाले महीनों में शिपिंग लागत में वृद्धि के माध्यम से भारत के व्यापार प्रदर्शन पर अधिक प्रभाव डाल सकता है।

 

Share On WhatsApp