व्यापार

21-Jan-2024 5:49:06 am
Posted Date

यूके प्लांट में ब्लास्ट फर्नेस बंद करेगी टाटा स्टील; 2,800 लोगों की जाएगी नौकरी

लंदन ।  टाटा स्टील ने कहा कि वह इस साल के अंत तक ब्रिटेन में अपने संयंत्र में दो ब्लास्ट फर्नेस को बंद कर देगी, जिसके परिणामस्वरूप वेल्स में कंपनी के पोर्ट टैलबट संयंत्र में 2,800 लोगों की नौकरियां चली जाएंगी। कंपनी संयंत्र में कम कार्बन वाले इलेक्ट्रिक आर्क भट्टियाँ लगा रही है, जिसके लिए उसे सरकार से 50 करोड़ पाउंड की वित्तीय सहायता दी गई है।
कंपनी ने कहा कि वह अपने यूके व्यवसाय को बदलने और पुनर्गठित करने की योजना के हिस्से के रूप में वैधानिक परामर्श शुरू करेगी। इस योजना का उद्देश्य एक दशक से अधिक के नुकसान को दूर करना और पारंपरिक ब्लास्ट फर्नेस से अधिक टिकाऊ, हरित इस्पात व्यवसाय में परिवर्तन करना है।
टाटा स्टील ने एक बयान में शेयर बाजार को बताया, पोर्ट टैलबोट की दो उच्च-उत्सर्जन ब्लास्ट फर्नेस और कोक अवन चरणबद्ध तरीके से बंद हो जाएंगी। पहला ब्लास्ट फर्नेस 2024 के मध्य में बंद हो जाएगा और शेष 2024 की दूसरी छमाही के दौरान बंद हो जाएंगी। टाटा स्टील के मुख्य कार्यकारी टीवी नरेंद्रन ने कहा, हम जो रास्ता आगे बढ़ा रहे हैं वह कठिन है, लेकिन हमारा मानना है कि यह सही है। हमें लंबी अवधि के लिए यूके में एक स्थायी व्यवसाय बनाने के लिए तेजी से बदलाव करना होगा।

 

Share On WhatsApp