आज के मुख्य समाचार

21-Jan-2024 5:45:13 am
Posted Date

गैंगवार में एयर इंडिया के क्रू मेंबर की गोली मारकर हत्या, दो गिरफ्तार; कपिल मान गैंग के बदमाश हैं दोनों

नोएडा । नोएडा सेक्टर-104 में एयर इंडिया के क्रू मेंबर सूरज मान की 5 गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। ये हत्या आपसी रंजिश के चलते की गई। नोएडा पुलिस ने इस मामले में दो बदमाशों को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। गिरफ्त में आए बदमाशों की पहचान मन्नू और धीरज मान के रूप में हुई है।
धीरज गैंगस्टर कपिल मान का भाई बताया जा रहा है। कपिल के जेल जाने के बाद वही गिरोह को ऑपरेट करता था। क्रू मेंबर की हत्या में धीरज नामजद भी है। कपिल की ही सूरज मान के भाई प्रवेश मान के साथ रंजिश है। प्रवेश मान भी एक गिरोह का गैंग लीडर है और मकोका के तहत जेल में बंद है।
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक नोएडा के थाना सेक्टर 39 क्षेत्रान्तर्गत हुई हत्या के मामले में पुलिस ने खुलासा करते हुए 2 अभियुक्त गिरफ्तार किए हैं। जिनके कब्जे से 1 पिस्टल .32 बोर लाइसेन्सी, 1 तमन्चा .315 बोर, एक कार महिन्द्रा थार बरामद हुई है। पुलिस ने बताया है की इस संबंध में परिजनों की तहरीर पर धीरज, शक्तिमान, संजीत और कुछ अज्ञात के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया था।
जांच में पुलिस को पता चला की मृतक सूरज मान मूल रूप में जनपद आउटर दिल्ली के नरेला क्षेत्र स्थित खेड़ा खुर्द गांव का रहने वाला है, जो कि वहां के कुख्यात गैंग लीडर प्रवेश मान उर्फ सागर मान का सगा छोटा भाई है तथा आपसी रंजिश के कारण मृतक अपने गांव को छोडक़र सेक्टर-110 नोएडा में काफी समय से निवास कर रहा था। इसी के घर के बगल इसी के गांव में रहने वाला इसका प्रतिद्वंदी गैंग लीडर जिसका नाम कपिल मान उर्फ कल्लू है, उसके द्वारा यह घटना कराई गई है। दोनों गैंग एक ही गांव के रहने वाले हैं। दोनों गैंग लीडर प्रवेश मान और प्रतिद्वंदी कपिल मान इस समय मंडोली जेल दिल्ली में बंद है।
दोनों की पारिवारिक रंजिश विगत लगभग 15 वर्षों से चली आ रही है। जिनका इस गांव में एक 100 गज जमीन को लेकर विवाद शुरू हुआ था एवं यह विवाद इनके वर्चस्व में परिवर्तित हो गया और इसी क्रम में एक-दूसरे के परिवारों के साथ कई घटनाएं दिल्ली में की गई। कपिल मान गैंग के द्वारा प्रवेश मान के चचेरे भाई अनिल मान की हत्या 2019 में की गई। प्रवेश मान के चाचा वीरेंद्र मान की भी हत्या 2019 में की गई एवं प्रवेश मान के मित्र मनीष मान के ऊपर जानलेवा हमला किया गया। जिसमें उसे 19-20 गोलियां लगी थी, वह बच गया था। जबकि, प्रवेश मान पक्ष के द्वारा कपिल के पिता की हत्या 2022 में करा दी गई थी।
उसके पूर्व 2017 में कपिल के चाचा सूर्य प्रकाश उर्फ बबलू की हत्या की गई थी। अब तक की जांच में पता चला है कि सूरज की हत्या कपिल मान उर्फ कल्लू गैंग द्वारा अपने पिता की हत्या के बदले के रूप में कराई गई है। इस मामले के खुलासे में पुलिस की 4 टीमों ने दिल्ली एनसीआर में लगभग 200 सीसीटीवी कैमरे खंगाले।
इसके बाद धीरज मान और अरूण उर्फ मन्नू मान को गिरफ्तार कर लिया गया। घटना में शामिल अन्य अपराधियों की पहचान भी कर ली गयी है। जिनको जल्दी ही गिरफ्तार किया जायेगा। पूछताछ के दौरान कपिल के भाई अभियुक्त धीरज ने बताया कि मृतक सूरज के द्वारा प्रवेश की पैरवी की जा रही थी एवं उसे आर्थिक मदद की जाती थी एवं कई बार कपिल का उपहास उड़ाया गया कि तुम अपने पिता की मौत का बदला नहीं ले पाये।
इसके अतिरिक्त मन्नू ने भाई के ऊपर प्रवेश के द्वारा हमला कराया गया था, जिसमें वह बाल-बाल बच गया था, जिससे वह इससे दुश्मनी रखता था। पूछपाछ के दौरान ये भी पता चला कि पेशी के दौरान दिल्ली में कपिल के साथ मिलकर वार्ता हुई थी जिसमें हत्या की योजना कपिल ने बनायी थी और कहा थी कि नवीन को भी उसने कुछ काम दिया है। हत्या करने के लिए बदमाशों ने रेकी की थी। मृतक सूरज मान सेक्टर-104 नोएडा हाजीपुर एनीटाईम फिटनस जिम में जिम करने अपनी गाड़ी से आया था। शुक्रवार करीब 1.40 बजे सूरज मान जिम से निकलने के बाद अपने गाड़ी में बैठ रहा था। इसी दौरान उसकी हत्या कर दी गई।

 

Share On WhatsApp