आज के मुख्य समाचार

19-Jan-2024 8:17:16 pm
Posted Date

बेंगलुरु में शुरू हुआ बोइंग इंडिया की टेक्नोलॉजी सेंटर, पीएम नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन

बेंगलुरु ।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बेंगलुरु ग्रामीण जिले के देवनहल्ली के पास भट्टारा मारेनहल्ली में बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर (बीआईईटीसी) का उद्घाटन किया। बीआईईटीसी को 43 एकड़ परिसर में 1,600 करोड़ रुपये की लगात से बनाया गया है। देवनहल्ली में बोइंग का नया परिसर, बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के करीब एक हाई-टेक एयरोस्पेस पार्क है जिसे यूएस के बाहर सबसे बड़ी बोइंग सुविधा कहा जाता है।
अधिकारियों ने कहा कि भारत में बोइंग का नया परिसर वाइब्रेंट स्टार्टअप, निजी और सरकारी पारिस्थितिकी तंत्र के साथ साझेदारी के लिए आधारशिला बन जाएगा, जिससे ग्लोबल एयरोस्पेस और रक्षा उद्योग के लिए अगली जनरेशन के उत्पादों और सेवाओं को विकसित करने में मदद मिलेगी।
पीएम मोदी ने भारत में विमानन में महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से बोइंग सुकन्या कार्यक्रम भी लॉन्च किया। विपक्ष के नेता (एलओपी) आर. अशोक ने कहा कि बोइंग सुकन्या कार्यक्रम के शुभारंभ से युवा महिलाओं को विमानन क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने के पर्याप्त अवसर मिलेंगे।सुकन्या कार्यक्रम का उद्देश्य देश भर से अधिक लड़कियों को देश के बढ़ते विमानन क्षेत्र में प्रवेश का समर्थन करना है।
इससे पहले, राज्यपाल थावर चंद गहलोत, मुख्यमंत्री सिद्दारमैया, उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार, विपक्ष के नेता आर. अशोक और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पीएम मोदी का स्वागत किया।

 

Share On WhatsApp