व्यापार

13-Jan-2024 7:56:01 pm
Posted Date

नासा, लॉकहीड का एक्स-59 जेट कम आवाज के साथ हासिल करेगा सुपरसोनिक गति

वाशिंगटन । अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और एयरोस्पेस क्षेत्र की प्रमुख लॉकहीड मार्टिन ने औपचारिक रूप से कम आवाज वाले सुपरसोनिक विमान एक्स-59 लॉन्च किया है, जिससे नई पीढ़ी के वाणिज्यिक विमानों का मार्ग प्रशस्त हो गया है जो ध्वनि की गति से भी तेज यात्रा कर सकते हैं।
एक्स-59 नासा के क्वेस्ट मिशन के केंद्र में है, जो नियामकों को उन नियमों पर पुनर्विचार करने में मदद करने के लिए डेटा प्रदान करने पर केंद्रित है जो भूमि पर वाणिज्यिक सुपरसोनिक उड़ान को प्रतिबंधित करते हैं। अमेरिका और अन्य देशों ने नीचे के आबादी वाले इलाकों में तेज़, चौंकाने वाली ध्वनि तरंगों (सोनिक बूम) के कारण होने वाली गड़बड़ी के कारण 50 वर्षों से ऐसी उड़ानों पर प्रतिबंध लगा रखा है।
एक्स-59 के ध्वनि की गति से 1.4 गुना या 925 मील प्रति घंटे की गति से उडऩे की उम्मीद है। नासा ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा कि इसका डिजाइन, आकार और प्रौद्योगिकियां विमान को अपेक्षाकृत शांत ध्वनि उत्पन्न करते हुए इस गति को प्राप्त करने में सक्षम बनाएँगी।
नासा की उप प्रशासक पाम मेलरॉय ने कहा, यह एक बड़ी उपलब्धि है जो नासा और पूरी एक्स-59 टीम की कड़ी मेहनत और सरलता से ही संभव हो पाई है।
उन्होंने कहा, कुछ ही वर्षों में हम एक महत्वाकांक्षी अवधारणा से वास्तविकता की ओर बढ़ गए हैं। नासा का एक्स-59 हमारी यात्रा के तरीके को बदलने में मदद करेगा, हमें बहुत कम समय में नजदीक लाएगा।
विमान इस वर्ष के अंत में पहली बार उड़ान भरने के लिए तैयार है, जिसके बाद इसकी पहली शांत सुपरसोनिक उड़ान होगी। क्वेस्ट टीम विमान को एडवर्ड्स, कैलिफ़ोर्निया में नासा के आर्मस्ट्रांग फ़्लाइट रिसर्च सेंटर में स्थानांतरित करने से पहले उसके कई उड़ान परीक्षण करेगी, जो इसके संचालन के आधार के रूप में काम करेगा।
एक बार जब नासा उड़ान परीक्षण पूरा कर लेता है, तो एजेंसी पूरे अमेरिका के कई चयनित शहरों में विमान उड़ाएगी ताकि एक्स-59 से उत्पन्न होने वाली ध्वनि को लोग इसे कैसे समझते हैं, इसके बारे में इनपुट एकत्र किया जा सके।
लॉकहीड मार्टिन स्कंक वर्क्स के उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक जॉन क्लार्क ने कहा, दोनों टीमों में प्रतिभाशाली, समर्पित और भावुक वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और उत्पादन कारीगरों ने इस विमान को विकसित करने और उत्पादन करने के लिए सहयोग किया है।
99.7 फीट लंबे और 29.5 फीट चौड़े विमान का आकार और इसमें मौजूद तकनीकी प्रगति शांत सुपरसोनिक उड़ान को संभव बनाएगी। एक्स-59 की पतली नोज इसकी लंबाई का लगभग एक तिहाई है जो शॉक वेब्स को तोड़ देगी जिसके परिणामस्वरूप आमतौर पर एक सुपरसोनिक विमान सोनिक बूम पैदा करता है।
इस विन्यास के कारण, कॉकपिट विमान की लंबाई के लगभग बीच में स्थित है – और इसमें आगे की ओर कोई खिडक़ी नहीं है। इसमें इंजन ऊपर की ओर लगाया गया है। इसे एक चिकनी निचली सतह दी गई है ताकि शॉकवेव्स को विमान के पीछे विलीन होने और सोनिक बूम पैदा करने से रोकने में मदद मिल सके।

 

Share On WhatsApp