व्यापार

13-Jan-2024 7:55:50 pm
Posted Date

टाटा ने गुजरात में अधिगृहित फोर्ड इंडिया संयंत्र से कारों का उत्पादन शुरू किया

चेन्नई । टाटा मोटर्स लिमिटेड की सहायक कंपनी टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (टीपीईएम) ने कहा कि उसने गुजरात के साणंद1 में अपने नए प्लांट में टाटा बैज वाली पहली कार तैयार की है। यह प्लांट पिछले साल फोर्ड इंडिया से खरीदा गया था।
टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टीपीईएम के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्र ने कहा, साणंद में नई टीपीईएम सुविधा की पहली कार को देखना हमारे लिए गर्व का क्षण है। हमने 12 महीने की सबसे कम अवधि में कारखाने को सफलतापूर्वक फिर से तैयार किया है, मौजूदा उत्पादों और भविष्य की एक विस्तृत श्रृंखला को समायोजित करने के लिए इसे नए स्तर पर ले गए हैं। नए मॉडल आने वाले हैं।
चंद्रा के अनुसार, नई सुविधा की विनिर्माण क्षमता तीन लाख यूनिट प्रति वर्ष होगी, जिसे बढ़ाकर चार लाख 20 हजार यूनिट प्रति वर्ष किया जाएगा। 460 एकड़ में फैली नई सुविधा, आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) और इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) मॉडल बनाने के लिए गुजरात में टाटा मोटर्स का दूसरा संयंत्र होगा। फोर्ड इंडिया से अधिग्रहण के बाद, संयंत्र में बड़े पैमाने पर नये उपकरण लगाये गये हैं और उन्नयन किया गया है।
एक बयान में कहा गया है कि संयंत्र में वर्तमान में एक हजार से अधिक कर्मचारी (तकनीशियन के साथ) हैं और उत्पादन बढ़ाने की योजना के अनुरूप, क्षेत्र में अगले तीन-चार महीने में एक हजार अतिरिक्त नौकरियां पैदा की जाएंगी। फोर्ड इंडिया ने अपना गुजरात संयंत्र टीपीईएम को 725.70 करोड़ रुपये में बेच दिया था। साणंद में संयंत्र में संपूर्ण भूमि और भवन, वाहन विनिर्माण संयंत्र, इसकी मशीनरी और उपकरण और फोर्ड इंडिया के वाहन निर्माण कार्यों के सभी पात्र कर्मचारियों का स्थानांतरण शामिल है। फोर्ड इंडिया टीपीईएम से पावरट्रेन विनिर्माण संयंत्र की भूमि और इमारतों को पट्टे पर लेकर अपनी पावरट्रेन विनिर्माण सुविधा का संचालन कर रही है।

 

Share On WhatsApp