आज के मुख्य समाचार

13-Jan-2024 5:12:22 am
Posted Date

समुद्र की गहराइयों में मिला एन- 32 विमान का मलबा, 8 साल पहले हो गया था दुर्घटनाग्रस्त

नई दिल्ली। करीब आठ वर्ष पहले बंगाल की खाड़ी के ऊपर दुर्घटनाग्रस्त हुए वायु सेना के मालवाहक विमान ए एन-32 के मलबे के 310 किलोमीटर नीचे समुद्र तल पर पड़े होने के ठोस संकेत मिले हैं।
रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को एक वक्तव्य जारी कर कहा कि दुर्घटना के कारण यह विमान लापता हो गया था और उस समय इसमें 29 लोग सवार थे। इस विमान तथा इसमें सवार लोगों का पता लगाने के लिए वायु सेना के विमानों तथा समुद्री जहाजों के द्वारा बड़े पैमाने पर खोज एवं बचाव अभियान चलाया गया लेकिन इसके बारे में कुछ नहीं पता चल सका। अब इस विमान के मलबे के चेन्नई तट पर 310 किलोमीटर नीचे समुद्र तल पर पड़ा होने के ठोस संकेत मिले हैं।
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तत्वाधान में कार्य करने वाले राष्ट्रीय महासागर प्रौद्योगिकी संस्थान ने हाल ही में एक आटोनोमस अंडरवाटर व्हीकल के जरिये इसकी खोज शुरू की थी। यह खोज सोनार के माध्यम से 3400 मीटर की गहराई तक की गयी। इसके द्वारा भेजे गये फोटो के विश्लेषण से चेन्नई तट पर 310 किलोमीटर नीचे समुद्र तल पर ए एन-32 विमान का मलबा पड़ा दिखाई दे रहा है।
संभावित दुर्घटनास्थल पर विमान के मलबे के मिलने से यह साबित हो रहा है कि यह ए एन-32 का ही है क्योंकि इस क्षेत्र में और किसी विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की बात कहीं दर्ज नहीं है।

 

Share On WhatsApp